home page

MP के मौसम में आज से होगा बड़ा बदलाव

MP Weather - एमपी के मौसम को लेकर मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में बताया है कि आज से एक बार फिर मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। अधिकांश जिलों में गर्मी तेजी से बढ़ सकती है। कुछ स्थानों में लू का प्रभाव भी देखा जा सकता है...

 | 
MP के मौसम में आज से होगा बड़ा बदलाव

HR Breaking News, Digital Desk- मध्य प्रदेश की अधिकांश जिलों में पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश का मौसम शुष्क रहा। सिर्फ सागर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज हुई है। वहीं शुक्रवार को सुबह 8:30 बजे से शाम के 5:30 बजे तक उमरिया में 3 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई।

इसके अलावा प्रदेश की किसी भी स्थान में पानी नहीं गिरा। बारिश का दायरा सिमटने के कारण प्रदेश के अधिकांश शहरों का तापमान तेजी से चढ़ा। शुक्रवार को 43.4 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ खजुराहो सबसे गर्म स्थान रहा।

गौरतलब है कि 25 मई से नौतपा का दौर शुरू होने वाला है, लेकिन अभी तक सिर्फ 2 दिन ही कुछ स्थानों में लू चली है। शुक्रवार को भी किसी जिले में लू का प्रभाव नहीं देखा गया। उमरिया में 41 डिग्री, उज्जैन में 40.5, शिवपुरी में 41, सतना में 41.2, सागर में 40.2, रीवा में 40.2, मंडला में 40.4, खंडवा में 42.1, जबलपुर में 40.1, इंदौर में 39.3, ग्वालियर में 40.1, गुना में 41.2, धार्मिक 40.4, भोपाल में 40.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रिकॉर्ड हुआ है। नर्मदापुरम और जबलपुर संभाग के जिलों में तापमान सामान्य से कम एवं शेष संभागों के जिलों का तापमान सामान्य रहा।

छट गए बादल, अब तेजी से बढ़ सकती है गर्मी-

मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में बताया है कि शनिवार से प्रदेश के अधिकतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़त क्रमिक रूप से हो सकती है। विभाग ने बारिश और हवा आंधी के लिए किसी भी प्रकार का कोई पूर्वानुमान जारी नहीं किया है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि शनिवार से एक बार फिर मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। अधिकांश जिलों में गर्मी तेजी से बढ़ सकती है। कुछ स्थानों में लू का प्रभाव भी देखा जा सकता है।