home page

टोल प्लाजा पर इन लोगों काे नहीं देना होगा टोल टैक्स, NHAI ने जारी की गाइडलाइन

Toll Plaza : सड़क के रास्ते यात्रा करने पर हमें बीच बीच में टोल प्लाजा मिलते हैं, जो अलग अलग गाड़ियों के हिसाब से टोल टैक्स वसूलने का काम करते हैं। लेकिन बहुत कम लोगों को इस बारे में जानकारी होती है कि कुछ ऐसे लोग भी होते है जिन्हे टोल प्लाजा से गुजरते वक्त कोई टोल नही देना होता है। आइए नीचे खबर में जान लें कि किन्हे टोल से फ्री में गुजरने की इजाजत है। 

 | 
टोल प्लाजा पर इन लोगों काे नहीं देना होगा टोल टैक्स, NHAI ने जारी की गाइडलाइन

HR Breaking News, Digital Desk : देश के नेशनल हाईवे पर हर 60 किमी की दूरी के बाद टोल बैरियर (toll barrier) मिलता है। जहां आपकी गाड़ी टोल टैक्स दिए बिना आगे नहीं बढ़ सकती है, लेकिन आप हाईवे पर कई बार देखते हैं कि कुछ वाहन बिना टोल दिए ही फर्राटा भरते हुए निकल जाते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि ये कौन लोग होते हैं, जिनके लिए टोल टैक्स फ्री होता है।


आप कई बार नेशनल हाईवे (National Highway) पर यात्रा करते है, ये तब होता है जब आप एक शहर से दूसरे शहर जा रहे होते है, तो देखते हैं कि टोल प्लाजा (toll plaza) पर कई वाहन बिना टोल टैक्स दिए निकल जाते हैं। इन वाहनों को देखकर लगता है कि ये कोई VIP हैं या दबंग है।

अगर आप ऐसा सोचते हैं, तो गलत सोच रहे हैं, क्योंकि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (National Highway Authority of India) ने किसी VIP या दबंग के लिए टोल टैक्स फ्री नहीं किया हुआ। लेकिन NHAI ने देश के कुछ सर्विस सेक्टर और आपात सेवा देने वालों के लिए टोल टैक्स फ्री किया हुआ है, ये लोग बिना टोल चुकाए ही नेशनल हाईवे पर यात्रा कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन नेशनल हाईवे पर बिना टोल टैक्स (toll tax) दिए यात्रा कर सकता है।

आपात सेवा देने वालों को नहीं देना होता कोई टोल टैक्स


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नेशनल हाईवे पर एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की गाड़ी बिना टोल टैक्स (cross toll without toll tax) दिए दौड़ सकती हैं। सरकार ने इन दोनों ही आपता सेवा देने वाली सर्विस को टोल टैक्स से मुक्त किया हुआ है। ऐसे में अगर आप कभी एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की गाड़ी को टोल देते हुए न देखे तो आश्चर्य न करें।

इन खास लोगों के लिए  टोल टैक्स है फ्री

देश के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, लोकसभा अध्यक्ष, सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायधीश, हाई कोर्ट के मुख्य न्यायधीश, सांसद और विधायकों के लिए टोल टैक्स फ्री (toll tax free) होता है।

आर्मी, पुलिस और अर्धसौनिक बलों के क्रमियों को नही लगता टोल 

बता दें कि जब भी पुलिस, आर्मी और अर्धसैनिक बल नेशनल हाईवे पर यात्रा करते हैं, तो उनको भी टोल टैक्स देने की जरूरत नहीं होती, लेकिन इनके लिए ये जरूरी है कि ये जब अपनी ऑफिशियल वर्दी में होंगे तभी इनके लिए टोल टैक्स फ्री होगा।

किसानों और विकलांग लोगों के लिए टोल टैक्स फ्री

ये आपको पता होना चाहिए कि अगर कोई विकलांग व्यक्ति अपनी ट्राई साइकिल के (toll tax free for handicapped people) साथ यात्रा कर रहा है और उसके पास विकलांगता का प्रमाण पत्र है तो उसे भी टोल टैक्स नहीं देना होता। साथ ही कुछ राज्य सरकारों ने किसानों के लिए टोल टैक्स फ्री किया हुआ है।