home page

Noida की तर्ज पर बनाया जायेगा ये शहर, लाखों लोगों को मिलेगा रोज़गार, सरकार ने दी हरी झंडी

up big news : दिल्ली से सटे नॉएडा आज के समय में तेज़ी से विकास कर रहा है और UP के इस शहर को भी Noida की तर्ज पर ही विकसित करने का प्लान, सरकार द्वारा बनाया जा रहा है | सरकार इस पूरे प्रोजेक्ट पर कई हज़ार करोड़ रूपए खर्च करने जा रही है और इसकी ऊपर बहुत जल्दी काम शुरू भी हो  जायेगा | आइये डिटेल में जानते हैं इस प्रोजेक्ट के बारे में
 | 

HR Breaking News, New Delhi : यूपी राज्य विधानसभा में योगी सरकार (yogi government) के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए सोमवार को बजट पेश कर दिया है। इस बार के बजट का आकार 7 करोड़ 36 लाख 437 रुपये रखा गया है। जैसा कि पिछले साल का आम बजट बजट 6.90 लाख करोड़ रुपये का था। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश करते हुए कहा कि इस बार के बजट में 24 हजार करोड़ रुपए की नई योजनाएं लाई गई हैं। इस बजट (budget 2024) में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बुंदेलखंड को बिजनेस हब बनाने का प्लान बनाया है। बुन्देलखंड में नए औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा BIDA) का गठन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नोएडा (noida) और ग्रेटर नोएडा (greater noida) की तर्ज पर बुंदेलखंड को भी डेवलप किया जाएगा। यहां आवासीय टाउनशिप विकसित किए जाने की योजना है। बुंदेलखंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (Bundelkhand Industrial Development Authority) की स्थापना हो रही है। 40 वर्ष बाद बुंदेलखंड में यह नया प्राधिकरण स्थापित होगा। बीडा के गठन से बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर खुलेंगे। इसके लिए नई भर्तियां भी की जाएंगी।

UP News : यूपी के इस जिले में 26 गांवों की होगी चकबंदी, सरकार के आदेश जारी


वित्त मंत्री ने कहा कि कानपुर झांसी के बीच नया लिंक एक्सप्रेसवे (Kanpur Jhansi Link Expressway) बनाया जाएगा। इसके अलावा पूर्वांचल और आगरा एक्सप्रेसवे (Agra expressway) को आपस में जोड़ा जाएगा। वहीं, बाकी अन्य एक्सप्रेसवे भी आपस में जोड़कर एक दूसरे कनेक्ट किए जाएंगे। इससे यूपी में कनेक्टिविटी में जबरदस्त इजाफा होगा। बजट 2024-25 में बुंदेलखंड विकास निधि के लिए 425 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। पूर्वांचल विकास निधि के लिए 550 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं। इनमें से सीएम आवास ग्रामीण के लिए 1140 करोड़ रुपये और प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी (Prime Minister's Employment Guarantee) के लिए 5040 करोड़ रुपये का प्रस्ताव है। वहीं, स्वच्छ भारत मिशन के लिए करीब 4800 करोड़ रुपये रखे गए हैं।आईआईटी कानपुर मे मेडिकल रिसर्च टेक्नॉलोजी इंस्टीट्यूट की स्थापना के लिए बजट में स्थान दिया गया है।
यूपी बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र को बड़ी सौगात


बुन्देलखण्ड में बीडा का गठन
बुन्देलखण्ड क्षेत्र में एक नये औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा BIDA) का गठन किया जा रहा है जिसके अन्तर्गत नोएडा और ग्रेटर नोएडा के अनुरूप बुन्देलखण्ड क्षेत्र में औद्योगिक वाणिज्यिक और आवासीय टाउनशिप विकसित करने की योजना है। वहीं, सेमी कंडक्टर, डाटा सेन्टर, स्टार्टअप एवं आईटी सेक्टर्स से संबंधित विशेष योजना के साथ ही वर्ष 2022 में इलेक्टॉरानिक्स मैन्युफैक्चरिंग को प्रोत्साहित करने के लिये नीति भी लागू की गई है। इसके अलावा प्रदेश में डिफेंस कॉरीडोर में बड़े पैमाने पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। डिफेंस कॉरीडोर के 6 नोड्स में से 3 नोड्स का आवंटन पूर्ण हो चुका है। उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में एफडीआई, फॉर्च्यून ग्लोबल 500 और फॉर्च्यून इंडिया 500 कम्पनियों के निवेश को आकर्षित करने के लिये फॉरेन डाइरेक्ट इन्वेस्टमेन्ट एवं फॉर्च्यून 500 कम्पनियों के निवेश हेतु प्रोत्साहन नीति-2023 घोषित की है।

UP News : यूपी के इस जिले में 26 गांवों की होगी चकबंदी, सरकार के आदेश जारी

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway) के किनारे के इन गावों को होगा फायदा
बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के समीप ही जमालपुर और महोखर गांव के 395 किसानों की 576 हेक्टेयर क्षेत्रफल में औद्योगिक गलियारा बनाने की कवायद तेज हो गई है। फिलहाल, प्रशासन ने इन किसानों की जमीन को चिन्हित करके आपत्तियां मांगी थी। वहीं, शासन ने बजट 2024-25 से कई महीने पहले ही औद्योगिक गलियारा के लिए 25 करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित कर दी थी। पहले चरण में शहर के निकट बसी ग्राम पंचायत जमालपुर और महोखर में 576 हेक्टेअर जमीन औद्योगिक गलियारा के लिए चिह्नित की गई है। यहां मवई बुजुर्ग टोल प्लाजा और महोखर रैंप प्लाजा से कारोबारियों के वाहन औद्योगिक गलियारा तक आसानी से पहुंच सकेंगे।

 औद्योगिक गलियारा के लिए चयनित भूमि में ग्राम पंचायत जमालपुर में 270 किसानों की 245 हेक्टेअर चिह्नित की गई है, जबकि इसी गांव से जुड़े ग्राम पंचायत महोखर में एक्सप्रेसवे के किनारे 125 किसानों की 125 हेक्टेअर भूमि चिह्नित की गई है। प्रशासन की ओर से जमीन का अधिग्रहण शुरू कर दिया गया है। औद्योगिक गलियारा बनने से बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिलेगा।