home page

Bihar के इस जिले को मिलेंगे 6 हाईवे, देश के किसी भी कोने में जाना होगा आसान

 Bihar News - बिहार के इस जिले से फिलहाल दो एनएच गुजरते हैं, लेकिन जल्द ही चार और एनएच भी इस जिले से गुजरने वाले हैं। जिसके चलते यहां से देश के किसी भी कोने में सड़क मार्ग से आना-जाना बेहद ही आसान होगा...

 | 
Bihar के इस जिले को मिलेंगे 6 हाईवे, देश के किसी भी कोने में जाना होगा आसान

HR Breaking News, Digital Desk- बिहार की राजधानी पटना से आगमी 25 अप्रैल से वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत हो सकती है. ये ट्रेन हजारीबाग के रास्ते रांची तक की यात्रा तय करेगी. इसे बिहार के लिए यातायात क्रांति कही जा रही है. हालांकि, यह इकलौता प्रोजेक्ट नहीं है जो बिहार की यातायात की सूरत बदल देने वाली हो.

बुलेट ट्रेन, मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी हब, एक्सप्रेसवे समेत कई परियोजनाओं पर लगातार कार्य जारी है. इसी क्रम में बिहार में कई नए नेशनल हाइवे भी बन रहे हैं. खास तौर पर बिहार के भागलपुर जिले से छह राष्ट्रीय राजमार्ग गुजरेंगे. इसका अर्थ यह हुआ कि भागलपुर नेशनल हाईवे का जंक्शन बनता जा रहा है.

दरअसल, भागलपुर में फिलहाल दो एनएच गुजरते हैं, लेकिन शीघ्र ही चार अन्य एनएच भी इस जिले से गुजरने वाले हैं. पूर्वी बिहार से गुजरने वाले तमाम एनएच की सड़कें भागलपुर में आकर जुड़ रही हैं. ऐसे में इससे भागलपुर से देश के किसी भी कोने में सड़क मार्ग से आना-जाना बेहद ही आसान हो जाएगा.

भागलपुर जिला कैसे राष्ट्रीय राजमार्गों का जंक्शन बन रहा है इसको इस प्रकार समझ सकते हैं. केंद्र सरकार की दो महत्वपूर्ण सड़क भागलपुर से भी गुजर रही है. इसको लेकर विभाग के स्तर पर तैयारी जारी है और बहुत जल्द ही ये सभी नेशनल हाईवे तैयार किए जाएंगे.

बिहार के भागलपुर से गुजरने वाले नेशनल हाईवे में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को बक्सर से भागलपुर को जोड़े जाने की योजना है. दूसरा मुंगेर के मिर्जाचौकी तक गुजरने वाली सड़क मोकामा-बेगूसराय एनएच 130 से कटकर मुंगेर पुल के रास्ते भागलपुर होकर झारखंड जाएगी. तीसरा विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनने वाले फोरलेन पुल नवगछिया के NH31 और भागलपुर के NH80 से जोड़ा जाएगा. इसे एनएच 121बी का नाम दिया गया है.

इसके साथ ही एक सड़क एनएच 31 के रास्ते बीरपुर (सुपौल) तक जाना है. इस रोड को NH106 का नाम दिया जाएगा. यह सड़क भी भागलपुर से ही गुजरेगी. भागलपुर ढाका मोड़, भलजोर हंसडीहा एनएच 133 के चौड़ीकरण के निर्माण की योजना भी है. बहुत जल्द इस सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा.

दरअसल, NH31 खगड़िया के महेशखूंट से सहरसा की ओर कट गया है. यह एनएच 107 के नाम से जाना जाता है. लेकिन, फुलौत पुल बन जाने के बाद यह मधेपुरा में NH106 से जुड़ कर भागलपुर में मिल जाएगा. ऐसे में बिहार में भागलपुर पहला जिला होगा, जहां से आगामी कुछ साल बाद करीब छह एनएच गुजरेंगे.

आइए डिटेल नजर डालते हैं इन परियोजनाओं पर-
1- ग्रीडफील्ड कॉरिडोर योजना के तहत मुंगेर से मिर्जाचौकी तक गुजरने वाली सड़क का निर्माण जल्द ही शुरू हो जाएगा. निर्माणाधीन फोरलेन को एनएच 333ए का दर्जा दिया गया है. यह सड़क मोकामा-बेगूसराय एनएच 31 से कटकर मुंगेर पुल के रास्ते भागलपुर होकर झारखंड व बंगाल की ओर जाएगी. मुंगेर पुल से मिर्जाचौकी तक फोरलेन एनएच 333 ए के नाम से जाना जाएगा.

2- फुलौत में कोसी नदी पर भी पुल बनने का काम जल्द शुरू होगा. इसके एप्रोच रोड से एनएच-31 के बिहपुर से एक सड़क पुल के रास्ते वीरपुर (सुपौल) तक जाएगी. इस पथ को एनएच बनाएगा. इसे एनएच 106 के नाम से जाना जाएगा.

3- भागलपुर को झारंखड व बंगाल से जोडने वाले 63 किलोमीटर भागलपुर-ढ़ाकामोड़-भलजोर (हंसडीहा) एनएच-133ई के चौड़ीकरण के निर्माण की योजना भी है. 652 करोड़ की लागत से निर्माणधीन 10 मीटर चौड़ीकरण रोड के लिए 35 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहीत हो चुकी है.

4- बिहार में बनने वाला तीसरा एक्सप्रेस-वे बक्सर भागलपुर एक्सप्रेस-वे के नाम से जाना जाएगा, जो बक्सर से भागलपुर तक बनेगा. इस पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को भागलपुर से जोड़ा जाएगा, जिसकी कुल लंबाई 350 किलोमीटर होगी.

5- असम तक जाने वाली एनएच-31 खगड़िया के महेशखूंट से सहरसा की ओर कट गया है. यह एनएच-107 कहलाता है. लेकिन, फुलौत पुल बनने के बाद यह मधेपुरा में 106 से जुड़कर सीधे भागलपुर में कनेक्ट हो जाएगा.

6- विक्रमशिला सेतु के समानांतर निर्माणाधीन फोरलेन पुल नवगछिया के एनएच-31 और भागलपुर के एनएच 80 से जुड़ेगा. इसे एनएच 131 बी का नाम दिया गया है.