home page

Delhi Metro के 271 स्टेशनों में से ये है सबसे बड़ा स्टेशन, जानिये हर स्टॉपेज पर कितनी देर रुकती है मेट्रो

Delhi Metro News: दिल्ली-एनसीआर की लाइफ लाइन कही जाने वाली मेट्रो को लेकर आपके मन में कई तरह के सवाल उठते होंगे। आज हम आपको दिल्ली मेट्रो से जुड़े कुछ रोचक फैक्ट्स बताएंगे। शायद इन फैक्ट्स को जानने के बाद आपको कई सवालों का जवाब मिल जाए। आइए जानते है मेट्रो से जुड़ी रोचक जानकारी।आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए मेट्रो सिर्फ पब्लिक ट्रांसपोर्ट नहीं बल्कि लाइफ लाइन है। रोजाना हजारों लोग दिल्ली मेट्रो में सफर करते हैं। मेट्रो लोगों के जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुकी है। ऐसे में मेट्रो से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी को लेकर लोगों में खास दिलचस्पी देखने को मिलती है। मेट्रो से जुड़े कई रोचक फैक्ट हैं, उन्हीं में से एक है मेट्रो अपने हर स्टॉपेज पर कितनी देर रुकती है? क्या आपको पता है कि इसका जवाब। अगर नहीं तो हम बताते हैं। मेट्रो अपने हर स्टॉपेज पर करीब 20 से 30 सेकंड के बीच रुकती है। 20 सेकंड के अंदर ही यात्रियों को मेट्रो ट्रेन से बाहर निकलना और चढ़ना होता है। ऐसे ही मजेदार 5 फैक्ट्स और जानिए।

 कश्मीरी गेट है दिल्ली का सबसे बड़ा स्टेशन


इंडियन रेलवे स्टेशन के साथ ही दिल्ली मेट्रो का भी सबसे बड़ा स्टेशन कश्मीरी गेट ही है। जहां पर तीन तरह की लाइन चलती है। कश्मीरी गेट दिल्ली मेट्रो की रेड, येलो और वायलेट लाइन को आपस में कनेक्ट करता है। जानकारी के अनुसार, यह स्टेशन दिल्ली का ही नहीं बल्कि भारत का व्यस्तम मेट्रो स्टेशन है। वर्तमान में यह दिल्ली का सबसे बड़ा मेट्रो स्टेशन है।


दिल्ली मेट्रो के कितने स्टेशन है?


दिल्ली मेट्रो का कुल ऑपरेशनल नेटवर्क करीब 375 किलोमीटर का है। इसमे कई कॉरिडोर समेत 271 स्टेशन शामिल हैं। आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो की शुरुआत 25 दिसंबर 2002 को हुई थी, पहली बार शाहदरा से तीस हजारी लाइन पर मेट्रो चलाई गई थी। आज मेट्रो का विस्तार नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुड़गांव तक हो गया है।

क्या दिल्ली मेट्रो 24 घंटे काम करती है?


दिल्ली मेट्रो की सेवाएं आम तौर पर सुबह 05:30 बजे शुरू होती हैं और 11:30 बजे तक चालू रहती हैं। मगर किसी खास पर्व या राष्ट्र पर्व पर दिल्ली मेट्रो की टाइमिंग को घटाया या बढ़ाया जाता है।

मेट्रो में नहीं ले जा सकते हैं शराब


मेट्रो में सफर करने वाले लोगों ने मन एक सवाल बार-बार आता है कि क्या मेट्रो में शराब ले जा सकते हैं। आपको बता दें कि मेट्रो में शराब लेकर सफर की अनुमति नहीं है। अगर आपके शराब मिलती है तो आपको सुरक्षा कर्मी सफर नहीं करने देंगे।

मेट्रो में कितने वजन का सामान ले जा सकते हैं?


दिल्ली मेट्रो के अनुसार, दिल्ली मेट्रों में सफर करने वाले यात्री अपने साथ 25 किलो का वजन वाला सामान ले जा सकते हैं। यह सवाल कई लोगों ने मन में आता है।