home page

Noida की तर्ज पर बनेगा यूपी का ये नया शहर, 6312 करोड़ रुपये में 33 गांवों की 35000 हेक्टेयर जमीन का होगा अधिग्रहण

UP New City : यूपी को औद्योगिक रूप से विकसित करने के लिए योगी सरकार बड़े फैसले ले रही है। सरकार का मसकद है कि देश विदेश की बड़ी बड़ी कंपनियों यूपी में निवेश करे। इसी बीच सरकार ने नाेयडा की तर्ज पर एक और औद्यागिक सिटी विकसित करने का फैसला किया है। ये औद्योगिक शहर 35000 हेक्टेयर जमीन पर डेवेलप किया जाएगा और इसके लिए 33 गांवों  की जमीन का अधिग्रहण सरकार द्वारा किया जाएगा। 
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। योगी सरकार नोएडा की तर्ज पर बुंदेलखंड में नया औद्योगिक शहर बनाने जा रही है। इसको लेकर अब काम तेजी से शुरू हो गया है।  झांसी-ग्वालियर मार्ग पर बनने वाले इस इंडस्ट्रियल टाउनशिप के लिए 33 राजस्व गांवों की 35 हजार एकड़ जमीन एक्वायर की जाएगी।  इस जमीन अधिग्रहण में करीब 6312 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
 

 

 

47 साल बाद बसाया जा रहा नया शहर

सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक में औद्योगिक विकास विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। वित्त एवं संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने कैबिनेट निर्णयों की जानकारी देते हुए बताया कि इस निर्णय से बुंदेलखंड के जिलों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जा सकेगा और इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ ही यहां रोजगार की असीमित सुविधाओं का सृजन संभव हो सकेगा।

इससे वन ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने की मुहिम में तेजी आएगी। उत्तर प्रदेश में इससे पूर्व 1976 में औद्योगिक शहर नोएडा के गठन का निर्णय लिया गया था और अब 47 वर्षों के बाद एक नए शहर की स्थापना का निर्णय लिया गया है।

सुरेश खन्ना ने बताया कि मुख्यमंत्री औद्योगिक क्षेत्र विस्तारीकरण व नए औद्योगिक क्षेत्र प्रोत्साहन योजना के तहत झांसी में बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) द्वारा नोएडा की तर्ज पर एक नए इंडस्ट्रियल टाउनशिप को विकसित किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई है। अधिग्रहीत की जाने वाली जमीन की कीमत 6312 करोड़ रुपये है।

अतिरिक्त 5 हजार करोड़ रुपये का किया गया प्रावधान

सुरेश खन्ना ने बताया कि बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण के गठन के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 में सरकार की ओर से 5 हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई थी और इस वर्ष (2023-24) में मुख्यमंत्री औद्योगिक क्षेत्र विस्तारीकरण व नए औद्योगिक क्षेत्र प्रोत्साहन योजना मद के तहत ऋण के रूप में 5000 करोड़ रुपये का प्राविधान किया गया है। जो जमीन अधिग्रहीत की जाएगी, उसमें 8 हजार एकड़ जमीन ग्राम समाज की है।

खास बातें

इसके माध्यम से कुल 14 हजार हेक्टेयर जमीन पर औद्योगिक शहर को विकसित करने की योजना है।

यह औद्योगिक शहर झांसी-ग्वालियर मार्ग पर प्रस्तावित है जो राष्ट्रीय राजमार्ग के माध्यम से देश के प्रमुख शहरों से भी जुड़ेगा।  

यह राष्ट्रीय राजमार्ग 27 से जालौन से गुजरने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से जुड़कर प्रदेश के अन्य शहरों से अच्छी तरह कनेक्ट होगा।  

यह होंगे लाभ

टाउनशिप समेत औद्योगिक स्थापना के लिए आवश्यक सभी आवश्यक सुविधाओं का यहां समावेश होगा।

इसके गठन से क्षेत्र का सर्वागीण विकास होगा तथा बड़े पैमाने पर रोजगार का सृजन होगा।

बुंदेलखंड के बहुआयामी विकास को तेज गति मिलेगी। झांसी के आसपास का एरिया बड़े पैमाने पर विकसित हो जाएगा।
जन सामान्य को क्षेत्रीय विकास के साथ ही रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे, जिसका प्रत्यक्ष लाभ मिलेगा।