home page

Delhi का ये रेलवे स्टेशन होगा 7 मंजिला, 8000 करोड़ से ज्यादा होंगे खर्च, यात्रियों को मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सारी सुविधाएं, जानिये कब पूरा होगा काम

दिल्ली में रेवले स्टेशनों को एयरपोर्ट जैसा बनाने के लिए करीब 8 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। कहा, तो ये भी जा रहा है कि स्टेशन के तैयार होने के बाद लोगों को ट्रैफिक जाम से छूटकारा मिल जाएगा। 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का रेल लैंड डेवलपमेंट अथारिटी (आरएलडीए) 8.5 हजार करोड़ रुपए की लागत से रीडेवलपमेंट कराएगा। रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तरह बनाया जाएगा। अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने के साथ लोगों को अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। बताया जा रहा है कि इससे न सिर्फ स्टेशन की खूबसूरती बढ़ेगी, बल्कि लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी। यहां एयरपोर्ट की तरह एंट्री और एग्जिट के लिए अलग–अलग गेट होगा।

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, पहले नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को पीपीपी मॉडल पर ठीक करने की योजना थी, लेकिन बाद में 47,00 करोड़ रुपये की लागत से रीडेवलपमेंट की योजना बनी। रीडेवलपमेंट के लिए तैयार हुई एलएनटी कंपनी ने 47,00 करोड़ रुपये को कम बताया था, जिसके बाद रेलवे ने बजट को बढ़ाया। सरकार नई दिल्ली रेलवे सेट्शन के रीडेवलपमेंट के लिए कंपनी को 8.5 हजार करोड़ रुपए देगी


दो फेज में होगा काम- 

अधिकारियों के मुताबिक, रेलवे स्टेशन के रीडेपवलमेंट का काम दो चरणों में होगा। पहले चरण में 1.38 मिलियन वर्ग मीटर एरिया में पहाड़गंज की तरफ निर्माण कार्य किया जाएगा। फेज दो में 1.38 मिलियन वर्ग मीटर एरिया में अजमेरी गेट की तरफ कार्य होगा।