home page

Toll Tax Update: आज रात 12 बजे से बढ़ने वाले है टोल टैक्स के दाम, साथ ही Fastag ना होने पर भी देने होंगे इतने ज्यादा रुपये

Toll Tax Hike Update: सरकार ने लोगों के सफर को आरामदायक और कम समय में पूरा करने के लिए हाइवेज का निर्माण किया है। आए दिन सरकार हाईवे से जुड़ा कोई ना कोई नया प्रोजेक्ट (national highways projects)  शुरू करती रहती है। लोगों को हाईवे के सफर का लुफ्त उठाने के लिए टोल टैक्स भी देना पड़ता है। सरकार समय-समय पर इनकी कीमतों में इजाफा (toll tax hike)  करती रहती है। बता दें, अलग अलग वाहनों का टोल टैक्स भी अलग-अलग होता है। दरअसल, आज रात 12 बजे इनकी कीमतों में फिर से बदलाव होने वाला है। आइए खबर में विस्तार से जानते है बढ़ी हुई दरें-

 | 
Toll Tax Update: आज रात 12 बजे से बढ़ने वाले है टोल टैक्स के दाम, साथ ही Fastag ना होने पर भी देने होंगे इतने ज्यादा रुपये

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी एनएचएआइ को टोल टैक्स बढ़ाने (NHAi Toll Tax Hike) की अनुमति मुख्यालय से मिल गई है, जो दो जून की मध्य रात्रि 12 बजे से प्रभावी होगी। एनएचएआइ ने कानपुर-प्रयागराज हाईवे के बीच सर्वाधिक टोल बढ़ाया है, जिसमें कार से जाने पर फतेहपुर के बड़ौरी टोल प्लाजा में 55 रुपये और कटोघन टोल प्लाजा में 40 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। सबसे कम पांच रुपये टोल कानपुर देहात (Kanpur Toll tax hike) के बाराजोरी, अनंतराम, चमारी (उकासा) और उन्नाव-रायबरेली हाईवे के अकवाबाद टोल प्लाजा पर बढ़ाया गया है।

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम गिरे धड़ाम, बिहार-यूपी में अब इतना हुआ सस्ता, जानें आज के लेटेस्ट रेट

 

एनएचएआइ ने कानपुर-प्रयागराज हाईवे (Kanpur Prayagraj Highway) के चकेरी से कौशांबी के कोखराज तक 145.066 किलोमीटर फोरलेन सड़क को सिक्सलेन करने का निर्णय लिया था। वर्ष 2019 में निर्माण कार्य शुरू होने के बाद पांच साल से टोल टैक्स (Toll tax payment) नहीं बढ़ाया था। वर्ष 2019 से कार से एक तरफ के सफर पर बड़ौरी टोल प्लाजा में 70 रुपये और कटोघन टोल प्लाजा में 55 रुपये देने पड़ते थे।

 

Bank Closed: जून में बस इतने दिन ही खुलेंगे बैंक, अटक ना जाए जरूरी काम जाने से पहले जरूर देखें RBI की हॉलिडे लिस्ट

 व्यावसायिक वाहनों की टोल दरें भी बढ़ाई गईं 

वहीं, 24 घंटे के अंदर वापसी पर बड़ौरी टोल में 105 रुपये और कटोघन टोल में 85 रुपये लगते थे। अब एनएचएआइ ने कार से एक तरफ के सफर का टोल बड़ौरी प्लाजा (badodri toll plaza) में 78.57 प्रतिशत बढ़ाकर 125 रुपये कर दिया है, जबकि 24 घंटे में वापसी पर 76.19 प्रतिशत बढ़ाकर 185 रुपये कर दिया है।


Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम गिरे धड़ाम, बिहार-यूपी में अब इतना हुआ सस्ता, जानें आज के लेटेस्ट रेट

 

इसी तरह कटोघन में 72.73 प्रतिशत बढ़ाकर 95 रुपये, जबकि 24 घंटे में वापसी पर 70.59 प्रतिशत बढ़ाकर 145 रुपये कर दिया है। बस, ट्रक, टू एक्सल, थ्री-एक्सल, फोर-सिक्स एक्सल और सेवन एक्सल से अधिक भार वाले व्यावसायिक वाहनों की टोल दरें (Toll Tax Rates) भी बढ़ाई गईं हैं।

एक तरफ इतना रुपये टोल बढ़ा

एनएचआइ ने सबसे कम पांच रुपये टोल टैक्स बढ़ाया है। इसमें कानपुर-दिल्ली हाईवे के कानपुर देहात के बाराजोरी व औरैया के अनंतराम, बारा-झांसी हाईवे (Toll tax exemption)  पर जालौन के चमारी (उकासा) टोल प्लाजा, उन्नाव-रायबरेली हाईवे के उन्नाव के अकवाबाद टोल प्लाजा हैं, जिसमें कार से एक तरफ के सफर में पांच रुपये अतिरिक्त (Toll tax monthly pass) देने होंगे। इसी तरह 24 घंटे में वापसी करने पर पांच रुपये अतिरिक्त देने होंगे।

 

Bank Closed: जून में बस इतने दिन ही खुलेंगे बैंक, अटक ना जाए जरूरी काम जाने से पहले जरूर देखें RBI की हॉलिडे लिस्ट

 

यहां पर नहीं बढ़ा टोल

एनएचएआइ ने कानपुर-सागर हाईवे के अलियापुर व महोबा के खन्ना टोल प्लाजा और जीटी रोड पर कानपुर के शिवराजपुर के निवादा व कन्नौज (Toll tax rule change) के बशीरपुर टोल प्लाजा में एक तरफ का टोल नहीं बढ़ाया है, इसलिए कार से गुजरने पर पूर्व की भांति ही टोल पड़ेगा। हालांकि 24 घंटे पर वापसी करने पर कानपुर-सागर हाईवे (Kanpur Sagar Highway) के अलियापुर और जीटी रोड पर कानपुर के शिवराजपुर के निवादा व कन्नौज के बशीरपुर टोल प्लाजा में पांच रुपये अतिरिक्त देने होंगे।

 

एनएचएआइ मुख्यालय से टोल की बढ़ी दरों को लागू करने की अनुमति मिल गई है। चकेरी-प्रयागराज हाईवे के बदौरी व कटोघन टोल प्लाजा पर सर्वाधिक टोल बढ़ाया गया है, क्योंकि यहां पांच वर्षों से टोल नहीं बढ़ा था। टोल की नई दरें दो जून की मध्य रात्रि से लागू होंगी।

जीटी रोड पर कानपुर नगर शिवराजपुर निवादा व कन्नौज के बशीरपुर टोल प्लाजा से कार वालों के लिए एक तरफ का टोल नहीं बढ़ाया है, जबकि 24 घंटे में वापसी पर पांच रुपये अतिरिक्त देने होंगे। भारी वाहनों का दो से चार प्रतिशत तक टोल बढ़ाया गया है।