home page

Bank Closed: जून में बस इतने दिन ही खुलेंगे बैंक, अटक ना जाए जरूरी काम जाने से पहले जरूर देखें RBI की हॉलिडे लिस्ट

RBI June 2024 bank holiday list: मई का महीना बैंको की छुट्टियों से भरा हुआ था। हाल ही में जून का महीना भी शुरू हो गया है और साथ ही जारी हो गई है जून महीने की बैंक हॉलिडे (june 2024 bank holidays) लिस्ट। अगर आप को भी जून महीने में बैंक से जुड़े काम है तो भीषण गर्मी में बहार निकलने से पहले आरबीआई द्वारा जारी की गई बैंक हॉलिडे लिस्ट जरूर चेक कर लें। बता दें, इस लिस्ट को सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक (private bank holidays) फॉलो करते है। आइए खबर में पूरी लिस्ट पर विस्तार से नजर डालते है-

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। जून का पहला हफ्ता (June 2024) शुरू हो गया है। इसके साथ ही RBI की बैंक हॉलिडे लिस्ट भी आ गई है और इसके मुताबिक, जून में कुल 10 दिन बैंक बंद रहेंगे यानी Bank Holiday रहेगा। ऐसे में अगर आपके बैंक से जुड़ा (June 2024 Bank Holiday) कोई जरूरी काम है, तो इस लिस्ट को देखकर ही घर से निकलें, कहीं ऐसा ना हो कि आप बैंक ब्रांच में पहुंचे और वहां ताला लटका हुआ नजर आए। 

 

Alcohol : हर रोज बीयर पीने से क्या होता है, पीने वालों को पता होनी चाहिए ये जरूरी बात

 

बैंकों में है कम छुट्टियां
मई महीने के मुकाबले जून 2024 में बैंकों में कम छुट्टियां हैं। May में विभिन्न आयोजनों के चलते कुल 14 दिन बैंक क्लोज रहे थे। इस महीने बैंकों में जो 10 अवकाश हैं, उनमें से ज्यादातर (RBI bank holiday list) साप्ताहिक यानी दूसरे व चौथे शनिवार के अलावा रविवार के हैं। इसके अलावा अलग-अलग राज्यों में तीन दिन विभिन्न पर्व को लेकर Bank Holiday घोषित किया गया है। गौरतलब है कि RBI जो बैंक हॉलिडे घोषित करता है, वो अलग-अलग राज्यों में होने वाले आयोजनों और पर्वों को ध्यान में रखकर (Bank Holiday latest update) किए जाते हैं और ये हर राज्य में अलग-अलग हो सकते हैं।  

 

IMD Weather Update : उत्तर भारत में 21 मई तक कैसा रहेगा मौसम, जानिये अगले 5 दिन का अनुमान

 

जून में इन तारीखों को बैंक बंद (Bank holiday june 2024)
Banking Holiday के अनुरूप ही अपने बैंक से जुड़े कामों को प्लान करना आपके लिए बेहद फायदेमंद रहेगा। RBI हर महीने (bank holiday in june 2024) की शुरुआत से पहले ही बैंकों में अगले महीने पड़ने वाली छुट्टियों और इनके कारणों की लिस्ट अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर देता है। जून में पड़ने वाली छुट्टियों को देखें तो।

  •  15 जून को मिजोरम में वाईएमए डे (YMA Day)और राजा संक्रान्ति के दिन बैंक      हॉलिडे रहेगा। 
  • 17 जून को पूरे भारत में ईद उल जुहा पर बैंक बंद रहेंगे (मिजोरम, सिक्किम, अरुणाचंल प्रदेश को छोड़कर)। 

  • 18 जून को मंगलवार को जम्‍मू कश्‍मीर में ईद उल (EID bank holiday) जुहा मनाया जाएगा और बैंक बंद रहेंगे।

  • 8 और 22 जून को क्रमश: दूसरा और चौथा शनिवार है, दोनों ही दिन देश भर में बैंक नहीं खुलेंगे। 

  • 2, 9, 16, 23 और 30 जून को रविवार रहने (second saturday bank holiday) वाला है, जिस कारण बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा। 

Alcohol : हर रोज बीयर पीने से क्या होता है, पीने वालों को पता होनी चाहिए ये जरूरी बात

 

ऑनलाइन चेक कर सकते है बैंक हॉलिडे लिस्ट
अगर आप बैंक के लिए घर से निकलें तो भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की बैंक हॉलिडे लिस्ट को देखकर ही निकलें। केंद्रीय बैंक हर n(online banking)  महीने में पड़ने वाले बैंक हॉलिडे और उनके कारणों के साथ ही जिन शहरों में ये छुट्टियां रहने वाली हैं, उनकी पूरी सूची अपनी वेबासाइट पर (official RBI bank website) अपलोड कर देती है। इसे आप (https://rbi।org।in/Scripts/HolidayMatrixDisplay।aspx) लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं।

 

IMD Weather Update : उत्तर भारत में 21 मई तक कैसा रहेगा मौसम, जानिये अगले 5 दिन का अनुमान

बैंक खुले ना होने पर ऐसे निपटाएं काम
बैंकों में लगातार छुट्टी होने के कारण ग्राहकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, लेकिन कैश विड्रॉल के लिए बैंक हॉलिडे (banking services online) वाले दिन आप एटीएम (ATM) का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप यूपीआई (UPI services) , नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। गौरतलब है कि Net Banking की सुविधा 24X7 चालू रहती है।