home page

Traffic Challan : हेलमेट नहीं पहनने पर एक हजार नहीं 18 हजार रुपये का चालान

Traffic Challan : वाहन चालकों के लिए यह खबर बड़े काम की है। आमतौर पर बाइक या फिर कोई भी अन्य टू व्हीलर चलाते वक्त बिना हेलमेट राइड करने पर 1000 रुपये का चालान बनता है. कई लोगो का मानना है की इससे ज्यादा का चालान नही होता है। लेकिन हाल ही में एक पुलिसकर्मी का बिना हेलमेट बाइक चलाने पर 18 हजार का चालान कटा है. चौंक गए कि हेलमेट न पहनने पर ज्यादा से ज्यादा 1 हजार का चालान होता है तो फिर 18 हजार कैसे? आइए आपको बताते हैं कि क्या है पूरा मामला?

 | 
Traffic Challan : हेलमेट नहीं पहनने पर एक हजार नहीं 18 हजार रुपये का चालान

HR Breaking News (ब्यूरो) : वाहन चलाते वक्त नियम (rules while driving) तोड़ने पर भारी जुर्माना लगता है और ये नियम सिर्फ आम जनता पर ही नहीं बल्कि पुलिस वालों पर भी लागू होता है, क्योंकि निमय सभी के लिए एक बराबर है. हाल ही में एक पुलिसकर्मी पर बिना हेलमेट बाइक चलाने पर 18 हजार रुपये का चालान बना है, चौंक गए न कि ऐसा कैसे हो सकता है कि सिर्फ हेलमेट न पहनने पर इतना ज्यादा चालान कैसे कट सकता है?


आमतौर पर बाइक या फिर कोई भी अन्य टू व्हीलर चलाते वक्त बिना हेलमेट राइड करने पर 1000 रुपये का चालान बनता है. अगर ये भी मान लें कि पुलिसकर्मी के लिए चालान की राशि अगर दोगुनी भी है तो भी अधिकतम 2 हजार का चालान बनता था, तो फिर 18 हजार कैसे?


Traffic Challan: कैसे कटा 18 हजार का चालान?


चौंकिए मत, सोशल मीडिया पर किसी व्यक्ति ने इस पुलिसकर्मी की बाइक राइड करते हुए फोटो को वायरल किया है जिसके बाद जब ट्रैफिक पुलिस ने एक्शन लिया तो काफी कुछ पता चला. पहला तो ये कि पुलिसकर्मी बिना हेलमेट बाइक चला रहा था, इसके अलावा बाइक का न ही इंश्योरेंस था, न ही पॉल्यूशन और न ही बाइक पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगी थी.
सिर्फ चालान से बचने के लिए ही हेलमेट पहनना जरूरी नहीं है, बल्कि ये नियम टू व्हीलर चलाते वक्त राइडर की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. लेकिन सेफ्टी को ताक पर रखते हुए लोग बेफिक्र होकर बिना हेलमेट टू व्हीलर चलाते हैं.


Traffic Challan से है बचना तो करें ये काम


आप भी चाहते हैं कि वाहन चलाते वक्त आपका भी चालान न कटे तो इसके लिए जरूरी है कि सभी दस्तावेज पूरे रखें. इसके अलावा टू व्हीलर चलाते हैं तो हेलमेट पहने और फोर व्हीलर चलाते हैं तो सीट बेल्ट जरूर लगाएं. इसके अलावा वाहन की RC (रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट), पॉल्यूशन, इंश्योरेंस और ड्राइविंग लाइसेंस को हमेशा साथ में रखें.