home page

Noida में 50 से 60 प्रतिशत बढ़े प्रोपर्टी के रेट, जानिये कौन से इलाके में मिल रहे सबसे सस्ते प्लॉट

ग्रेटर नोएडा वेस्ट चार मूर्ति, एक मूर्ति और तीन मूर्ति के आसपास, जो सेक्टर और सोसाइटी है. वहां भी जमीन के रेट डेढ़ से दोगुने हो गए हैं. वहीं, गांव के लाल डोरे जमीन की बात करें तो यहां अभी भी सस्ते दाम में जमीन और फ्लैट मिल जाएंगे. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। उत्तर प्रदेश का शो विंडो कहा जाने वाला और सबसे ज्यादा राजस्व देने वाला गौतमबुद्ध नगर में प्रॉपर्टी के दामों में भारी उछाल देखने को मिली है. यहां जमीन सोने के भाव में बिक रही है. प्लॉट खरीदना और उसमें रहना एक बहुत बड़ा चेलेंज हैं. इसके साथ ही ग्रेटर नोएडा में बन रहे जेवर एयरपोर्ट और फिल्म सिटी प्रोजेक्ट पर काम शुरू होने के बाद तो प्रॉपर्टी रेट ने तेजी से उछाल भरी है. अगर आप भी नोएडा या ग्रेनो में प्लॉट लेने की सोच रहे है, तो हम आपको बताएंगे कि कहां सस्ते और महंगे प्लॉट मिलेंगे. प्रॉपर्टी एक्सपर्ट की मानें तो कोरोना के बाद रेट में 50 से 60 प्रतिशत का उछाल आया है, जिसके कई कारण हैं.

 

 

प्रॉपर्टी डीलर एक्सपर्ट मनीष चौधरी ने बताया कि वह पिछले 30 सालों से नोएडा और ग्रेटर नोएडा में प्रॉपर्टी डीलिंग का काम कर रहे हैं. कोविड काल से पहले जो जमीन 50 हजार मीटर मिलती थी. आज उसकी कीमत 1 लाख से लेकर डेढ़ लाख रुपये और उससे ज्यादा प्रति मीटर हो गई है. नोएडा का सबसे महंगा एरिया सेक्टर 15ए है. यहां पर साढ़े तीन लाख रुपये से लेकर 7 लाख रुपये प्रतिमीटर प्लॉट की कीमत है. वहीं, कमर्शियल की बात करें तो सेक्टर 104 हाजीपुर, उससे सटे हुए रिहायशी सेक्टर 100, 99, 98 और आस पास वाले एरिया सभी मंहगे सेक्टर्स में शुमार हैं. इसके साथ ही बताया कि नोएडा के किसी भी सेक्टर में एक लाख रुपये प्रति मीटर से कहीं जमीन के रेट नहीं हैं.

नोएडा ग्रेनो के इस जगह मिलेगी सस्ती प्रॉपर्टी


ग्रेटर नोएडा वेस्ट चार मूर्ति, एक मूर्ति और तीन मूर्ति के आसपास, जो सेक्टर और सोसाइटी है. वहां भी जमीन के रेट डेढ़ से दोगुने हो गए हैं. वहीं ग्रेनो ईस्ट या फिर यमुना प्राधिकरण क्षेत्र जेवर एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के आस पास की जमीन के रेट बहुत ज्यादा बढ़े हैं. कोरोना से पहले जो जमीन 70 से 80 हजार रुपये प्रति मीटर में मिल जाती थी. 2022 के बाद एक से डेढ़ लाख रुपये प्रति मीटर हो गई है. गांव के लाल डोरे जमीन की बात करें तो यहां अभी भी सस्ते दाम में जमीन और फ्लैट मिल जाएंगे. इसके अलावा हाईवे की प्रॉपर्टी या किसी बड़े प्रोजेक्ट के पास की प्रॉपर्टी डेढ़ लाख से 2 लाख या इससे अधिक प्रति मीटर का रेट चल रहा है.

इस वजह से दाम में बढ़ोतरी


बीते साल जब दिल्ली में बाढ़ आई तो प्रभावित दिल्ली वासियों ने नोएडा की तरफ मूव किया. ये भी एक कारण यहां की प्रॉपर्टी रेट में उछाल का माना जा रहा है. क्योंकि, दिल्ली जैसे जैसे कन्जेस्टेड होती जा रही है. लोग वहां से निकलकर नोएडा, फरीदाबाद और दूसरे स्थानों पर शिफ्ट हो रहे हैं. प्रॉपर्टी एक्सपर्ट मानते हैं कि 143, 250, 151 में 40 से 50 प्रतिशत रेट बढ़ें है. जबकि, आज से दस साल पहले सेक्टर 108 और उसके आस पास 1 लाख रुपये प्रति मीटर का रेट था. 2018 तक मात्र 50000 बढ़े, लेकिन 2022 में ये 2 से ढाई लाख प्रति मीटर हो गया. लेकिन, ग्रामीण इलाकों में जमीन थोड़ी सस्ती मिल रही है. क्योंकि, वहां की जमीन पर लोन की व्यवस्था नहीं होती है.