home page

traffic rules : नोएडा में ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों की अब खैर नहीं , दो दिन में कटे 12 हजार से ज्यादा चालान

traffic challans - अगर आप वाहन चालक हैं तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल, ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ नोएडा पुलिस (Noida traffic police) ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। पिछले दिनों ट्रैफिक पुलिस ने नियम तोड़ने वालों के 12 हजार से ज्यादा चालान काटे हैं। वहीं, 80 से ज्यादा वाहनों को जब्त किया गया है। अगर आप गाड़ी या बाइक से कहीं जाने की तैयारी कर रहे हैं तो ऐसे में ट्रैफिक नियमों का पालन जरूर करें। 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। नोएडा पुलिस (Noida Police) ने सड़क सुरक्षा में सुधार के उद्देश्य से दो दिवसीय (शनि-रवि) अभियान चलाया। जिसमें 86 वाहनों को जब्त किया गया और विभिन्न यातायात नियमों (traffic rules) के उल्लंघन के लिए 12,358 चालान जारी किए गए।


ट्रैफिक पुलिस ने यहां चलाया विशेष अभियान -

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यातायात पुलिस ने शनिवार और रविवार को ग्रेटर नोएडा के रजनीगंधा चौक, सेक्टर 37, सेक्टर 62 राउंडअबाउट, सूरजपुर चौक, परी चौक, दादरी और कई अन्य हॉटस्पॉट सहित प्रमुख क्षेत्रों में विशेष अभियान चलाया। 


ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के तेजी से काटे जा रहे चालान- 

पुलिस प्रवक्ता ने कहा, "6 जुलाई को कुल 7,406 ई-चालान जारी किए गए और 47 वाहन जब्त किए गए।" उल्लंघनों में बिना हेलमेट के वाहन चलाने के 4,630 मामले, बिना सीट बेल्ट के वाहन चलाने के 249 मामले और ट्रिपल राइडिंग के 141 मामले शामिल थे। 

अन्य उल्लंघनों में वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग करने के 44 मामले, नो-पार्किंग जोन में पार्क किए गए 863 वाहन, गलत दिशा में वाहन चलाने वाले 563 वाहन, ध्वनि प्रदूषण के 49 उल्लंघन, वायु प्रदूषण के 77 उल्लंघन, दोषपूर्ण नंबर प्लेट वाले 186 वाहन, लाल बत्ती जंप करने के 216 मामले और बिना लाइसेंस के वाहन चलाने के 55 मामले शामिल हैं। इसके अलावा, 333 अन्य विविध उल्लंघन दर्ज किए गए।  


प्रवक्ता ने कहा, "दूसरे दिन 4,952 ई-चालान जारी किए गए और 39 वाहन जब्त किए गए।" रविवार को उल्लंघनों में बिना हेलमेट के वाहन चलाने के 3,630 मामले, बिना सीट बेल्ट के वाहन चलाने के 103 मामले, ट्रिपल राइडिंग के 87 मामले और वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग करने के 19 मामले शामिल थे।  

अन्य दर्ज उल्लंघनों में नो-पार्किंग जोन में पार्क किए गए 431 वाहन, गलत दिशा में चलने वाले 202 वाहन, ध्वनि प्रदूषण के 27 उल्लंघन, वायु प्रदूषण के 42 उल्लंघन, दोषपूर्ण नंबर प्लेट वाले 77 वाहन, लाल बत्ती पर चलने के 96 मामले और बिना लाइसेंस के वाहन चलाने के 55 मामले शामिल हैं। 

अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा, रविवार को 183 अन्य विविध उल्लंघन दर्ज किए गए। पुलिस उपायुक्त (यातायात) अनिल कुमार यादव ने कहा कि पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह के निर्देशों के तहत सड़क सुरक्षा में सुधार और सुचारू यातायात प्रवाह बनाए रखने के उद्देश्य से कार्रवाई की गई। 

पुलिस उपायुक्त ने आगे कहा, "व्यापक प्रवर्तन कार्रवाई नोएडा पुलिस द्वारा यातायात अनुशासन को बढ़ाने और सभी यात्रियों के लिए सुरक्षित सड़कें सुनिश्चित करने के चल रहे प्रयासों का हिस्सा है।"