home page

Traffic rules : इन गाड़ियों का पुलिस वाले ढूंढ-ढूंढकर काट रहे 25000 का चालान, कहीं आपने तो नहीं की कोई गलती

Traffic challan rules: सरकार लोगों की सड़क सुरक्षा के लिए समय-समय पर नए नियम बनती है जिन्हे हम ट्रैफिक रूल्स भी कहते है। और इन नियमों का सख्ती से पालन हो सके इसलिए सरकार रूल्स (traffic rules)  का पालन न करने वाले लोगों का चालान भी काटती है। आपको बता दें, हाल ही में ट्रैफिक पुलिस कुछ गाड़ियों का ढूंढ-ढूंढकर 25,000 रूपये तक का चालान (traffic challan) काट रही है। आइए जानते कहीं आपके व्हीकल में भी तो नहीं है ये खामियां-
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- जिन गाड़ियों में किसी तरह का मॉडिफिकेशन किया गया है, तो पुलिस इन्हें ढूंढकर चालान काट रही है। इस तरह के टू-व्हीलर्स दूर से ही पहचान में आ जाते हैं। कई ट्रैफिक नियमों (Traffic challan rules) में चालान को बढ़ाकर 25 हजार रुपए तक कर दिया गया है। चालान के साथ आपको ड्राइविंग लाइसेंस कैंसिल (Driving licence cancellation reason) करने और सजा का भी प्रावधान है। ऐसे में आपने भी अपनी बाइक में किसी तरह का मॉडिफिकेशन कराया है, तब आपको सतर्क रहने की जरूरत है। इसके अलावा भी चालान होने की दूसरी कंडीशन (traffic challan) हैं।

 

OPS vs NPS : केंद्रीय कर्मचारियों की नेशनल पेंशन स्कीम में बदलाव, अंतिम सैलरी की मिलेगी 40-45 फीसदी पेंशन

 

 

1. ऐसी नंबर प्लेट लगाने पर चालान

गाड़ियों में किसी भी तरह की फैंसी नंबर प्लेट ( fancy number plate challan)  का इस्तेमाल करना गैर-कानूनी है। सरकार ने नंबर प्लेट के लिए एक स्टाइल शीट तय की हुई है। इसके तहत, नंबर प्लेट पर सभी डिजिट साफ (number plate rules) दिख रहे हों और उन्हें फैंसी तरीके से ना लिखा गया हो। हमेशा आरटीओ (RTO certified number plate) द्वारा सर्टिफाइट नंबर प्लेट का इस्तेमाल करना चाहिए।

 

Pension Department : पेंशनर्स को मिला तोहफा, शुरू हुई ये नई सर्विस

 

2. मॉडिफिकेशन है गैर कानूनी 

मोटरसाइकिल या स्कूटर में मॉडिफिकेशन कराना भी गैर कानूनी होता है। इन दिनों ट्रैफिक पुलिस मॉडिफाइड मोटरसाइकिल (is car modification illegal ) को पकड़ कर उसका चालान कर रही है। नए ट्रैफिक नियम के तहत किसी भी वाहन में कराए जाने वाला मॉडिफिकेशन गैर कानूनी (bike challan)  होता है। इसके लिए आपसे जुर्माना लिया जा सकता है। बाइक को जब्त भी किया जा सकता है।

 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में हुआ 132000 रुपए का इजाफा

 

3. साइलेंसर पर भी चालान

कई बार लोग अपनी मोटरसाइकिल के साइलेंसर को भी मॉडिफाई करा देते हैं। अक्सर रॉयल एनफील्ड बुलेट (bike silencer challan)  के इस्तेमाल करने वाले साइलेंसर का क्रेज ज्यादा देखा गया है। लोग बाइक में ऐसा साइलेंसर लगवा लेते हैं जो तेज आवाज करता या फिर इसमें से (traffic challan) पटाखे छूटते हैं। इस तरह के साइलेंसर का इस्तेमाल करने पर पुलिस आपको पकड़ सकती है। साथ ही आपके ऊपर तगड़ा चालान भी किया जाएगा।