home page

Traffic rules : बिना ड्राइविंग लाइसेंस के चला सकते हैं ये गाड़ियां, कुछ नहीं कहेगी ट्रैफिक पुलिस

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि अगर गाड़ी चलानी है तो आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस का होना बहुत जरूरी है वरना ट्रैफिक पुलिस (traffic police) भारी जुर्माना लगा सकती है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी गाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें बिना ड्राइविंग लाइसेंस के भी चला सकते हैं और ट्रैफिक पुलिस भी कुछ नहीं कहेगी। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

 | 
Traffic rules : बिना ड्राइविंग लाइसेंस के चला सकते हैं ये गाड़ियां, कुछ नहीं कहेगी ट्रैफिक पुलिस 

HR Breaking News (ब्यूरो)। सड़क पर अगर गाड़ी चलाना है तो आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना बहुत जरूरी है. लेकिन, अगर हम कहें कि बिना ड्राइविंग लाइसेंस (driving license) के पूरे लीगल तरीके से गाड़ी को सड़क पर आप दौड़ा सकते हैं तो सुनकर जरूर आश्चर्य होगा. दरअसल, सड़क पर कुछ गाड़ियां ऐसी हैं, जिसे चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं होती.

झारखंड की राजधानी रांची के डीटीओ अखिलेश कुमार ने बताया कि सड़क पर हर एक वाहन के लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है. नहीं होने पर 5000 तक का जुर्माना लगाया जाता है. लेकिन, कुछ गाड़ियां हैं, जिसके लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी नहीं है. दरअसल, जो इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicle) होते हैं वे बिना ड्राइविंग लाइसेंस के ही चला सकते हैं.

ATM से पैसे निकालने वाले हो जाएं सावधान, अब इस बात का रखना होगा ध्यान

इतनी स्पीड तक की गाड़ियों की छूट


डीटीओ अखिलेश कुमार ने बताया जिन इलेक्ट्रिक वाहनों की स्पीड प्रति घंटा 40-50 किलोमीटर होती है, जो कि मानक से कम कम है, इनके लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं होती. क्योंकि ये वाहन बहुत स्लो और आराम से चलते हैं. इससे किसी तरह का कोई खतरा नहीं होता. इलेक्ट्रिक वाहन में टू व्हीलर और ई रिक्शा भी आते हैं.

लागू होंगे ये नियम


डीटीओ ने आगे बताया कि इन गाड़ियों पर लाइसेंस की जरूत नहीं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं की चालक ट्रैफिक के अन्य रूल भी ब्रेक कर सकते हैं. अगर EV चलाते हैं और आपने कोई भी ट्रैफिक रूल ब्रेक किया, मान लीजिए, अगर आपने रेड लाइट जंप की और आप पकड़े जाते हैं तो आपको अच्छा खासा जुर्माना ट्रैफिक नियम के अनुसार भरना होगा.


बाकी सारे ट्रैफिक नियम लागू

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को ट्रिपल बोनजा, महंगाई भत्ते के बाद इन 3 भत्तों में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी


डीटीओ अखिलेश बताते हैं कि बाकी जितने भी ट्रैफिक नियम होते हैं, सिर्फ ड्राइविंग लाइसेंस को छोड़कर वे सब ई-वाहन के लिए लागू होते हैं. अगर चालक कोई भी ट्रैफिक नियम के साथ छेड़छाड़ करते हैं तो उन्हें भी जुर्माना देना होता है जो अन्य वाहन के मालिकों को देना होता है. इसके अलावा ई-कार चलाने वालों को ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत होती है. क्योंकि उनकी स्पीड 140 से 200 किलोमीटर प्रति घंटे की होती है. इसलिए DL न होने का फायदा ई-कार चालकों को नहीं मिलता.