home page

UP Expressway : गाजियाबाद-अलीगढ़ एक्सप्रेसवे के निर्माण के दौरान बना रिकॉर्ड

up expressway : भारत ने सड़क बनाने में एक और रिकॉर्ड  बना दिया है। यह रिकॉर्ड गाजियाबाद-अलीगढ़ एक्सप्रेसवे के निर्माण के दौरान बना है। आइए नीचे खबर में जाने पूरा अपडेट...

 | 
UP Expressway : गाजियाबाद-अलीगढ़ एक्सप्रेसवे के निर्माण के दौरान बना रिकॉर्ड

HR Breaking News, Digital Desk- सड़क बनाने में भारत ने एक और रिकॉर्ड (Record) बना दिया है। यह रिकॉर्ड गाजियाबाद-अलीगढ़ एक्सप्रेसवे (Ghaziabad Aligarh Expressway) के निर्माण के दौरान बना है। यहां 100 घंटे के रिकॉर्ड टाइम में 100 लेन किलोमीटर की दूरी पर बिटुमिनस कंक्रीट बिछाया गया है।

इस तरह गाजियाबाद-अलीगढ़ एक्सप्रेसवे ने इतिहास रच दिया है। नितिन गडकरी के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के लिए भी यह बड़ी गर्व की बात है। मंत्रालय ने कहा कि यह उपलब्धि भारत के सड़क बुनियादी ढांचा उद्योग के समर्पण और प्रतिभा को उजागर करती है।

100 घंटे में 100 लेन किलोमीटर सड़क-
गाजियाबाद-अलीगढ़ एक्सप्रेसवे पर 100 घंटे के रिकॉर्ड समय में 100 लेन किलोमीटर की दूरी पर बिटुमिनस कंक्रीट बिछाया गया है। यह रिकॉर्ड दिखाता है कि अब भारत इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में किसी से कम नहीं है। यह रिकॉर्ड भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। सड़क बुनियादी ढांचा उद्योग में देश की प्रतिभा को दिखाता है।

80,000 मजदूरों ने किया है काम-
गाजियाबाद-अलीगढ़ एक्सप्रेसवे पर 100 घंटे में 100 किलोमीटर डामरीकरण के कार्य के लिए 80,000 मजदूर लगाए गए थे। इसमें 200 से अधिक रोड रोलर ने बिटुमिनस बिछाए जाने के बाद समतलीकरण का काम किया। इसके बाद सौंदर्यीकरण पर भी खासा जोर दिया गया। वहीं, खूबसूरत डिवाइडर का निर्माण किया गया है।

इन शहरों से होकर गुजर रहा प्रोजेक्ट-
गडकरी ने बताया कि यह प्रोजेक्ट दादरी, गौतम बौद्ध नगर, सिकंदराबाद, बुलंदशहर और खुर्जा सहित उत्तर प्रदेश के विभिन्न कस्बों और शहरों से होकर गुजरता है। उन्होंने कहा कि यह एक्सप्रेसवे एक महत्वपूर्ण व्यापार मार्ग के रूप में भी कार्य करता है। यह माल की आवाजाही को सुविधाजनक बनाता है। साथ ही यह एक्सप्रेसवे औद्योगिक क्षेत्रों, कृषि क्षेत्रों और शैक्षणिक संस्थानों को जोड़कर इस क्षेत्र के आर्थिक विकास में भी योगदान दे रहा है।

​क्यूब हाईवे कर रहा गाजियाबाद-अलीगढ़ एक्सप्रेसवे का निर्माण-
गाजियाबाद-अलीगढ़ एक्सप्रेसवे का निर्माण क्यूब हाईवे कर रहा है। नितिन गडकरी ने कहा, 'मैं क्यूब हाईवे, एल एंड टी और गाजियाबाद अलीगढ़ एक्सप्रेसवे प्राइवेट लिमिटेड (GAEPL) की टीमों को इस शानदार उपलब्धि के लिए बधाई देता हूं।' इसी टीम ने 100 घंटे के रिकॉर्ड समय में 100 लेन किलोमीटर की दूरी पर बिटुमिनस कंक्रीट बिछाया है।

पूरे देश के लिए गर्व की बात-
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि यह पूरे भारत के लिए एक गर्व की बात है। उन्होंने का कि 100 घंटे में 100 लेन किलोमीटर की दूरी पर बिटुमिनस कंक्रीट बिछाना भारत की रोड इंफ्रास्ट्रक्चर इंडस्ट्री के समर्पण और सरलता को दिखाता है।