home page

UP Railway : यूपी के इन 2 शहरों के बीच बिछाई जाएगी 89 किलोमीटर की नई रेलवे लाइन, बनाएं जाएंगे 7 स्टेशन

UP Railway :  हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि यूपी के इन दो शहरों के बीच 89 किलोमीटर की नई रेलवे लाइन बिछाई जाएगी। इस रेल मार्ग के बन जाने से वाराणसी से आजमगढ़ की ट्रेन से दूरी 95 किमी होगी। इस अपडेट से जुड़ी पूरी डिटेल जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े। 
 | 
UP Railway : यूपी के इन 2 शहरों के बीच बिछाई जाएगी 89 किलोमीटर की नई रेलवे लाइन, बनाएं जाएंगे 7 स्टेशन

HR Breaking News, Digital Desk- आजमगढ़-वाराणसी रेल मार्ग का फाइनल लोकेशन सर्वे पूरा हो गया है। यह रेल मार्ग आजमगढ़ से आगे गोरखपुर के नेटवर्क से जुड़ेगा। इंजीनियरों ने इसके लिए 89 किलोमीटर की नई रेललाइन बिछाने का खाका खींचा है। इस रेल मार्ग के बन जाने से वाराणसी से आजमगढ़ की ट्रेन से दूरी 95 किमी होगी। प्रति यात्री किराया लगभग 65 रुपये होगा।

परियोजना प्री सर्वे के बाद फाइनल सर्वे की दूसरी बाधा पार कर डीपीआर की दिशा में बढ़ चली है। अफसरों के कार्य करने की गति और सरकार की इच्छा शक्ति दर्शा रही कि आगामी बजट में एक हजार करोड़ से ऊपर का बजट भी परियोजना को मिल जाएगा।

परियोजना में सठियांव (आजमगढ़) और दोहरीघाट (मऊ) के बीच बिछने वाला 34 किमी का रेलखंड भी शामिल है, जो 1319 करोड़ की लागत से पहले से बन रहे दोहरीघाट-सहजनवा (गोरखपुर) रेलखंड से जुड़कर बलिया, गाजीपुर, मऊ वासियों के लिए भी तरक्की की नई राह खोलेगा।

ऐसा होगा रोडमैप-

औड़िहार को सराय रानी रेलवे स्टेशन से जोड़ने के लिए 55 किमी. की नई रेललाइन बिछाई जाएगी। सराय रानी से आठ किमी. दूर आजमगढ़ रेलवे स्टेशन पहले से जुड़ा है। इसी तरह पूर्वोत्तर रेलवे के बनारस मंडल अंतर्गत वाराणसी सिटी स्टेशन से 32 किमी. दूर औड़िहार स्टेशन पहले जुड़ा है।

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से मिला था। मैं चुनाव जीतने के बाद से ही प्रयास कर रहा हूं। चुनाव से पूर्व परियोजना जमीन पर उतर आएगी। 

वाराणसी और गोरखपुर रेल नेटवर्क से जुड़ते ही आजमगढ़ विकास के नए आयाम तय करेगा। दो दशक से हमारी टीम इसके लिए संघर्षरत है, जो अब पूरा होगा।