home page

UP railway : आज़ादी के बाद UP में इस रुट पर पहली बार चलेगी ट्रेन, बनेगे 20 नए रेलवे स्टेशन

UP railway news : यूपी के इस ज़िले में रहने वाले लोगों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आई है क्योंकि यहां पर आज़ादी के बाद पहली बार ट्रेन चलने जा रही है और इससे इलाके के 10 लाख लोगों को फायदा होगा | इस रुट पर रेलवे 20 नए रेलवे स्टेशन भी बनाने जा रहा है | आइये जानते हैं इसके बारे में 

 | 
आज़ादी के बाद UP में इस रुट पर पहली बार चलेगी ट्रेन, बनेगे 20 नए रेलवे स्टेशन

HR Breaking News, New Delhi : यूपी में खलीलाबाद से बलरामपुर होते हुए बहराइच नई रेलवे लाइन में ग्रेडिंग का काम लगभग पूरा हो चुका है. बलरामपुर और झारखंडी स्टेशन को जंक्शन बनाने की मंजूरी मिल गई है. इसके साथ ही प्रदेश के एक इलाके के लोगों का सालों पुराना सपना पूरा होने जा रहा है. उन्हें आजादी के बाद अब जाकर ट्रेन की सुविधा मिलने वाली है. इसके साथ ही रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे.

UP News: यूपी में जल्दी शुरू होगी योजना, महिलाओं को हर महीने मिलेंगे पैसे

खलीलाबाद से बलरामपुर के रास्ते बहराइच तक नई रेल लाइन बनाने का प्रोजक्ट चल रहा है. इस 240 किमी लंबी रेल लाइन परियोजना में पटरियां बिछाने की तैयारियों के साथ ही स्टेशनों की ग्रेडिंग का काम भी लगभग पूरा हो गया है. इसके बाद बलरामपुर और झारखंडी रेलवे स्टेशन को जंक्शन बनाया जाएगा. इस प्रोजेक्ट में केंद्र सरकार ने 4940 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है. इस रेल लाइन से जुड़े बलरामपुर स्टेशन के पास एक क्षेत्र के लोगों को आजादी के बाद ट्रेन की सुविधा मिलेगी.

ट्रेन के सफर का सपना होगा पूरा
आजादी के बाद उतरौला तहसील के रहने वाले लगभग 10 लाख लोगों का ट्रेन से सफर करने का सपना साकार हो रहा है. क्योंकि नई रेलवे लाइन उतरौला से होकर गुजरने वाली है. इसके तहत बलरामपुर खगईजोत, उतरौला और श्रीदत्तगंज में नए रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे. जहां से लोग आसानी से रेल यात्रा कर सकें. रेलवे स्टेशनों का निर्माण होने से यहां के लोगों को रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे. बलरामपुर के हंसुआडोल, महेशभारी, कपाऊ शेरपुर, धुसवा में हाल्ट स्टेशन बनाए जाने वाले हैं.

UP Employment Scheme : बेरोज़गारों को यूपी सरकार दे रही 25 लाख रूपए, ऐसे करें अप्लाई

बनेंगे 20 नए रेलवे स्टेशन
बलरामपुर और श्रावस्ती दोनों जिलों को मिलाकर 20 नए रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे. इसमें बलरामपुर के खगईजोत, श्रीदत्तगंज, उतरौला, बंजरहा, भगौलीबाजार, भग्गैबांसी, खेसरहा, मेहदावल, बखैरा बहरौली और पसाई में नए रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे. इसके अलावा श्रावस्ती में बरदेहरा, भिनगा, लक्षमनपुर, गोडपुरवा, इकौना, श्रावस्ती और अजातापुर में रेलवे स्टेशन बनेंगे. मीडिया रिपोर्टस् के मुताबिक क्षेत्रीय सदस्य पूर्वोत्तर रेलवे परामर्शदात्री पंकज श्रीवास्तव ने कहा कि नई रेलवे लाइन से बलरामपुर जिले के साथ ही अन्य जिले के लोगों को बेहतर सुविधा मिलेगी. बलरामपुर और झारखंडी नए जंक्शन बनाए जाएंगे.