home page

UP Railway : जून तक पूरा हो जाएगा यूपी की इस नई रेल लाइन का सर्वे का काम

UP Railway : यूपी में बिछाई जा रही इस रेल लाइन का सर्वे का काम जून तक पूरा हो जाएगा। नई रेल लाइन से हस्तिनापुर व महात्मा विदुर कुटी का धार्मिक महत्व भी बढ़ेगा...

 | 
UP Railway : जून तक पूरा हो जाएगा यूपी की इस नई रेल लाइन का सर्वे का काम

HR Breaking News, Digital Desk- मेरठ-हस्तिनापुर-बिजनौर रेल लाइन की उम्मीद अभी बाकी है। मेरठ से हस्तिनापुर होते हुए बिजनौर के लिए सर्वे का काम जून तक पूरा हो जाएगा। फाइनल लोकेशन सर्वे के लिए रेलवे ने 1.58 करोड़ रुपये जारी किए थे। सर्वे की रिपोर्ट पांच महीने में रेल मुख्यालय को भेजी जाएगी। नई रेल लाइन से हस्तिनापुर व महात्मा विदुर कुटी का धार्मिक महत्व भी बढ़ेगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव खुद इस प्रोजेक्ट को देख रहे हैं।


केंद्र सरकार का मुरादाबाद मंडल पर खास फोकस है। सरकार की प्राथमिकता बिजनौर व नगीना लोकसभा क्षेत्रों में रेल नेटवर्क में व्यापक सुधार को लेकर है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव खुद पिछले साल 23-24 अगस्त को बिजनौर व धामपुर (नगीना) क्षेत्रों का जायजा लिया था। दौरे के बाद बिजनौर-हस्तिनापुर-मेरठ नई रेललाइन बिछाने की योजना को मंजूरी मिल गई थी। दौरे के फौरन बाद उत्तर रेलवे ने एफएलएस (फाइनल लोकेशन सर्वे) के लिए 1.58 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी।

नई रेल लाइन 63.5 किमी लंबी होगी। नई रेललाइन के सर्वे के काम को रेलवे जून-जुलाई तक पूरा कर लेगा। सर्वे की रिपोर्ट मुरादाबाद रेल प्रशासन मुख्यालय को भेजेगा। कोशिश की जा रही है कि अगले साल चुनाव से पहले बिजनौर से कनेक्टविटी का काम शुरू हो जाए।

दिल्ली रेल रूट के करीब होगा बिजनौर-

रेलवे की मानें तो नई रेललाइन से बिजनौर की दिल्ली से नजदीकी बढ़ जाएगी। अभी बस से बिजनौर से मेरठ की दूरी 80 किमी है। इसमें दो घंटे का समय लगता है। पर नई रेललाइन 63.5 किमी लंबी है। ट्रेन से यह फासला तय होने में कम समय लगेगा। रेल लाइन से दौराला, बिजनौर, मवाना, हस्तिनापुर, बहसुमा समेत अन्य मार्गो से गुजरेगी।

हस्तिनापुर का पर्यटन क्षेत्र भी होगा विकसित-

नई रेल लाइन से तीर्थस्थल हस्तिनापुर को पर्यटन के रूप में विकसित होगा। नई रेललाइन के लिए फाइनल लोकेशन सर्वे का काम तेज है। रेलवे ट्रैक के संचालित होने से बिजनौर दिल्ली व लखनऊ से सीधी कनेक्टविटी से जुड़ जाएगा। हालांकि लखनऊ से बिजनौर होकर चंडीगढ़ के लिए इंटरसिटी समेत चुनिंदा ट्रेनें है।