home page

UP Railway : 5 हजार करोड़ से बनाई जाएगी यूपी की ये रेलवे लाइन, बनाए जाएंगे 6 नए रेलवे स्टेशन

UP Railway - एक रिपोर्ट के हवाले से ऐसा कहा जा रहा है कि यूपी की ये रेलवे लाइन पांच हजार करोड़ रुपये से बनाई जाएगी। दरअसल सहारनपुर से मां शाकंभरी देवी तक ट्रेन चलाने की मांग कई सालों से की जा रही है... इस अपडेट से जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े। 
 
 | 
UP Railway : 5000 करोड़ से बनाई जाएगी यूपी की ये रेलवे लाइन, बनाए जाएंगे 6 नए रेलवे स्टेशन

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  सहारनपुर से मां शाकंभरी देवी तक ट्रेन चलाने की मांग कई सालों से की जा रही है। पूर्व रेल मंत्री मनोज सिन्हा के समय में भी यह मांग उठी थी। जुलाई में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जनपद में दो दिवसीय दौरे पर आए थे। वो मां शाकंभरी देवी भी गए थे। उस समय भी लोक निर्माण विभाग के राज्यमंत्री बृजेश सिंह और शहर विधायक राजीव गुंबर ने रेल मंत्री से मां शाकंभरी देवी तक रेल लाइन बनवाने की मांग उठाई थी, तब रेल मंत्री ने बताया था कि इस परियोजना पर मंथन चल रहा है। सहारनपुर से शाकंभरी और वहां से देहरादून तक रेलवे लाइन बनाने की योजना है। विधायक राजीव गुंबर ने बताया कि अब रेलवे ने इस परियोजना की डीपीआर तैयार कर ली गई है।

 

 

 

 

पिलखनी से शाकंभरी होकर देहरादून के हर्रावाला तक नई रेल लाइन बनाने की योजना


सहारनपुर। डीपीआर के अनुसार सहारनपुर के स्टेशन पिलखनी को जंक्शन बना कर नई रेल लाइन को शाकंभरी और वहां से देहरादून के हर्रावाला तक बनाने की योजना है। जो करीब 81.25 किलोमीटर है। पहले पिलखनी से मां शाकंभरी देवी 40.65 किलोमीटर तक नई रेल लाइन बनाई जाएगी। इसके बाद शाकंभरी देवी से हर्रावाला तक 40.60 किलोमीटर रेल लाइन बनाना का प्रस्ताव है। पिलखनी के अलावा हर्रावाला में भी जंक्शन बनाया जाएगा।

Loan Recovery: लोन नहीं भरने वालों के लिए बड़ी राहत, RBI ने दिए ये 5 अधिकार


यहां बनाए जाएंगे स्टेशन


- पिलखनी- जंक्शन
- चिलकाना- स्टेशन
- बीबीपुर डंडौली- हाल्ट
- बेहट- स्टेशन
- मां शाकंभरी देवी- स्टेशन
उत्तराखंड में-
नयागांव- स्टेशन
सुभाषनगर- स्टेशन
हर्रावाला- जंक्शन

इलेक्ट्रिक लाइन बनेगी


 सहारनपुर के पिलखनी स्टेशन से लेकर शाकंभरी और हर्रावाला तक बनने वाली रेलवे लाइन इलेक्ट्रिक लाइन बनाई जाएगी। जिस पर बिजली से चलनी वाली ट्रेनों की क्षमता 100 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।


11 किमी की टनल बनेगी, 106 पुलों को होगा निर्माण


पिलखनी से शाकंभरी देवी होकर देहरादून तक जाने वाली नई रेल लाइन में टनल भी बनाई जाएगी। शाकंभरी देवी से लेकर उत्तराखंड के नया गांव तक पहाड़ों को काट कर करीब 11.25 किलोमीटर लंबी टनल बनाई जाएगी। इस नई रेल लाइन पर 106 छोटे बड़े पुलों का भी निर्माण किया जाएगा, जिनके अंडरपास भी शामिल रहेंगे।

Loan Recovery: लोन नहीं भरने वालों के लिए बड़ी राहत, RBI ने दिए ये 5 अधिकार


पांच साल में होगा नई रेल लाइन का निर्माण


सहारनपुर। डीपीआर के अनुसार इस नई रेल लाइन के निर्माण में करीब पांच साल की समय लगेगा। पहले चरण में पिलखनी से शाकंभरी देवी तक तथा दूसरे चरण में शाकंभरी देवी से देहरादून के हर्रावाला तक रेलवे लाइन का निर्माण कराने का प्रस्ताव है।


सहारनपुर से मां शाकंभरी देवी होकर देहरादून तक रेल लाइन बनाने की मांग कई साल से उठाई जा रही है। जुलाई में यहां दौरे पर आए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के समक्ष भी इस मांग को रखा गया था। अब रेलवे ने इस नई रेल लाइन की डीपीआर तैयार कर ली है। आगामी माह में रेल मंत्री के पुन: जनपद दौरे के दौरान इस परियोजना की घोषणा की जा सकती है।