home page

UP Roadways Bus : यूपी की बसों में लगेगी कैमरे वाली स्लीप साउंड सेंसर, इससे होगा ये फायदा

UP Roadways Bus : हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि यूपी की बसों में अब कैमरे वाली स्लीप साउंड लगेगी। जो नींद आने पर चालकों को अलर्ट करेगी। मिली जानकारी के मुताबिक बता दें कि बरेली रीजन की रात्रि में चलने वाली 75 बसों में यह डिवाइस लगेगी।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk-  रोडवेज बस रात में सबसे अधिक दुर्घटनाग्रस्त होते हैं। इसलिए अब चालकों के सामने स्लीप साउंड सेंसर डिवाइस लगेगी, जो नींद आने पर चालकों को अलर्ट करेगी। बरेली रीजन की रात्रि में चलने वाली 75 बसों में यह डिवाइस लगेगी। अप्रैल में डिवाइस लगाने का काम पूरा होगा।

परिवहन मुख्यालय स्तर पर रोडवेज बसों के हादसे की समीक्षा की गई तो कई चालकों ने भी बयान दिए थे कि अचानक उनको झपकी आ गई। एक ही क्षण में बस हादसे का शिकार हो गई। इससे निपटने कोमुख्यालय स्तर की इंजीनियरिंग टीम ने स्लीप साउंड सेंसर डिवाइस का प्रयोग करने की सलाह दी। यह डिवाइस चालक की आंख बंद होते ही एक्टिव होगी। चालक की सीट के पास लगा अलार्म बजेगा, जिससे चालक की आंख खुल जाएगी। 

तीन से चार साउंड में बजेगा अलार्म-
अलार्म पहले धीमा, फिर तेज, तीसरी बार में उससे तेज और फिर और तेज आवाज में बजेगा। चौथी बार में इतनी तेज साउंड होगा कि यात्री भी जग जाएंगे। यह डिवाइस सिर्फ चालकों को नींद से जगाने के काम आएगी।

परिवहन निगम बरेली मंडल के सेवा प्रबंधक, धनजी राम ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इसी महीने डिवाइस लगाने का काम शुरू हो जाएगा। फिलहाल 75 बसों में डिवाइस लगेगी। स्लीप साउंड डिवाइस नींद आने पर चालकों को अलर्ट करेगी। इससे हादसे कम होंगे।

ऐसे काम करेगी डिवाइस- 
पायलट प्रोजेक्ट के तहत से लंबी दूरी की रात्रि में चलने वाले बसों में प्रथम चरण में स्लीप साउंट सेंसर डिवाइड लगेगी। प्रदेश की 680 बसों को चिह्नित किया गया है। बरेली रीजन की आगरा, दिल्ली, लखनऊ, कानपुर, हल्द्वानी रुट की 75 बसें भी शामिल हैं।