home page

UP School Holiday : यूपी में इस तारीख तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, जारी हुए आदेश

UP School Closed : पूरे उत्तर भारत में भयंकर ठंड पड़ रही है और ये सिलसिला अभी जारी है। हिमालय पश्चिम (weather update) की ओर से आने वाली ठंडी हवाओं ने तापमान को कम कर दिया है जिसकी वजह से मौसम में गलन बढ़ गई है। ऐसे में बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने स्कूलों की छुटि्टयों (UP School Holiday) को बढ़ाने का फैसला लिया है। आइए नीचे खबर में जानते हैं किस तारीख तक बंद रहेंगे स्कूल- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। UP School Holiday Latest Update - उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी अपनी चरम सीमा पर है। हाड़ कंपा देने वाली सर्दी ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। लोग घरों में दुबके रहने को मजबूर है। घरों में बंद होने के बाद भी हाथ-पैर सुन्न पड़ रहे हैं। इस शीतलहर (mausam update) वाली सर्दी के बीच स्कूली बच्चों के लिए थोड़ी राहत वाली खबर आई है। 24 जनवरी को शीतलहर के कारण उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। ऐसे में अब स्कूल 28 जनवरी तक बंद रहेंगे।

बता दें कड़ाके की ठंड के कारण अब तक राजधानी लखनऊ के सभी निजी व सरकारी स्कूलों (Government school holidays) में 20 जनवरी तक अवकाश घोषित किया गया था। जबकि 21 तारीख को रविवार और 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन उत्तर प्रदेश सरकार ने सार्वजनिक अवकाश घोषित (Holidays announced)  किया था। लेकिन भीषण शीतलहर और कड़ाके की ठंड को देखते हुए स्कूलों की छुटि्टयों को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। 

प्रयागराज में ठंड, शीतलहर और कोहरे के चलते जिले के आठवीं तक के सभी स्कूल बंद (school closed)  हैं। एटा और रायबरेली में भी जिलाधिकारी ने आठवीं तक के स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। हालांकि ये अवकाश सिर्फ बच्चों के लिए है, शिक्षकों को उपस्थित रहना होगा। 24 जनवरी की छुट्टी के बाद 25 जनवरी को हजरत अली जन्मदिन का घोषित अवकाश है। इस कारण 28 तक बंद (Schools closed till 28th) रहने के बाद अब स्कूल 29 जनवरी को ही खुलेंगे। हालांकि आदेश में कहा गया है कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर झंडारोहण के लिए स्कूल खुलेंगे।

UP Mausam : यूपी वालों कड़ाके की ठंड के लिए हो जाओ तैयार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

प्रयागराज में कक्षा 1 से 8 तक के सभी सरकारी, गैर सरकारी व मान्यता प्राप्त स्कूल को बंद रहने का आदेश जारी किया है। सीबीएसई बोर्ड,आईसीएसई बोर्ड और परिषदीय समेत सभी बोर्डों के स्कूल 28 जनवरी तक बंद रहेंगे।

एटा और रायबरेली में भी 24 जनवरी को छुट्टी का ऐलान किया गया है। हालांकि शिक्षकों को स्कूल आना पड़ेगा। उधर लखनऊ के जिलाधिकारी ने भी जिले के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है। जिलाधिकारी का कहना है कि छुट्टी के बावजूद बच्चों की पढ़ाई पर असर ना पड़े इसके लिए ऑनलाइन क्लासेज ली जाएं।

 


 

Indian money : अब आएंगे 500 रुपये के नए नोट, हटाई जाएगी महात्मा गांधी की तस्वीर, जानिये रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने क्या कहा


 

छत्तीसगढ़ में 27 तक सभी स्कूल बंद

छत्तीसगढ़ सरकार ने 27 जनवरी तक स्कूलों के बंद रखने का ऐलान किया है। सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार, राज्य के कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूलों में 27 जनवरी तक अवकाश रहेगा। इस ऐलान से स्कूल जाने वाले छात्रों और उनके अभिभावकों ने राहत की सांस ली है।

Property Document : रजिस्ट्री से आप नहीं बन जाएंगे मालिक, प्रोपर्टी के मालिकाना हक के लिए सबसे जरूरी हाेता है ये डॉक्यूमेंट

26 जनवरी के कार्यक्रम की तैयापी के लिए जा सकते हैं

जो बच्चे 26 जनवरी के कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं वो तैयारी के लिए स्कूल आ सकते हैं। नोटिस में स्कूलों के प्रबंधकों को साफ कहा गया है कि छुट्टी के बावजूद गणतंत्र दिवस में सबकी भागीदारी नजर आनी चाहिए।

हरियाणा सरकार ने भी जारी किया आदेश

ठंड और शीतलहर ने भारत के कई राज्यों में लोगों की हालत खराब कर रखी है। इसी को देखते हुए हरियाणा सरकार ने राज्य के सरकारी और निजी स्कूलों में 27 जनवरी तक छुट्टियों की घोषणा की है। हालांकि यह छुट्टी सिर्फ कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों के लिए हैं। राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि असामान्य रूप से ठंड के मौसम को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय बच्चों के हित में लिया गया है।


चंडीगढ़ में भी छुट्टियां

भीषण ठंड और कोहरे के कारण चंडीगढ़ प्रशासन ने सोमवार को कक्षा 5 तक के छात्रों के लिए स्कूल की छुट्टियां एक सप्ताह और बढ़ा दी है। शिक्षा विभाग के अनुसार, यह नियम सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और प्राइवेट स्कूलों पर समान रूप से लागू होगा। वहीं, स्कूल इन छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं करा सकते हैं।