home page

UP School Holiday : स्कूली बच्चों की हुई मौज, यूपी में इस तारीख से 40 दिन बंद रहेंगे सभी स्कूल

UP School Summer Vacation : उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी कहर बरपा रही है। आए दिन तापमान में बढ़ोतरी होती जा रही है ऐसे में स्कूली की छुट्टियों का ऐलान किया गया है। यूपी में इस तारीख से स्कूलों में गर्मियों की छुटि्टयां शुरू हो जाएगी। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। दिल्ली और उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में गर्मी अपने पीक पर है। ज्यादातर लोग गर्म होते मौसम से परेशान हैं। लू और धूप से आम लोगों को दिक्कत हो रही है। स्कूल जाने वाले बच्चे भी गर्मी से परेशान हैं। बच्चों की परेशानी को देखते हुए यूपी और दिल्ली के ज्यादातर स्कूलों ने छुट्टी का ऐलान कर दिया है। अब सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल इस तारीख से दिल्ली और यूपी में बंद रहेंगे।

OPS vs NPS : केंद्रीय कर्मचारियों की नेशनल पेंशन स्कीम में बदलाव, अंतिम सैलरी की मिलेगी 40-45 फीसदी पेंशन

यूपी और दिल्ली में इस तारीख से होगी स्कूलों में छुट्टी (Summer Vacation in UP School)

उत्तर प्रदेश के स्कूलों में बच्चों को 40 से दिनों से ज्यादा की छुट्टी मिलेगी। ज्यादातर स्कूलों मे 11 मई या 13 मई से समर वेकेशन (Summer Vacation) शुरू होने वाला है। अब दिल्ली के ज्यादातर स्कूलों में समर वेकेशन की डेट अनाउंस हो चुकी है। दिल्ली के सभी स्कूल 11 मई 2024 से बंद किए जाएंगे।


यूपी के कई एरिया के लिए जारी हो चुका है हीटवेट अलर्ट

यूपी के कई इलाकों में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी हो चुका है। यही कारण है कि यूपी के ज्यादातर स्कूलों ने छुट्टी (School Holiday) की तारीखों का ऐलान कर दिया है। उत्तर प्रदेश में इलेक्शन (Election) का तीसरा चरण 7 मई 2024 को है। अगले हफ्ते मंगलवार को कई शहरों में वोटिंग होनी है जिसके कारण स्कूल बंद रहेंगे। मौसम विभाग ने हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा है। बढ़ते तापमान से बच्चों की तबीयत भी बिगड़ने लगी है।

दिल्ली में स्कूलों की छुट्टियों की लिस्ट

अप्रैल से दिसंबर तक के आधिकारिक छुट्टी के तहत दिल्ली में सरकारी और प्राइवेट स्कूल इन तारीखों पर बंद रहेंगे।

11 मई से 30 जून: समर वेकेशन (गर्मियों की छुट्टी)

17 जुलाई: मुहर्रम

15 अगस्त: स्वतंत्रता दिवस

26 अगस्त: जन्माष्टमी

16 सितंबर: ईद-ए-मिलाद

Bank News : बैंक कर्मचारियों की हुई मौज, हफ्ते में 2 दिन की छुट्टी को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट

2 अक्टूबर: गांधी जयंती (राष्ट्रीय अवकाश)

9 अक्टूबर से 11 अक्टूबर: विंटर ब्रेक

12 अक्टूबर: दशहरा

17 अक्टूबर: वाल्मिकी जयंती

31 अक्टूबर: दिवाली

15 नवंबर: गुरु नानक जयंती

25 दिसंबर: क्रिसमस