home page

UP School Holiday : स्कूली बच्चों के लिए बड़ा अपडेट, यूपी में इस तारीख से शुरू होंगी गर्मियों की छुटि्टयां

Summer Vacation in UP School : उत्तर प्रदेश में भयंकर गर्मी पड़ रही है। चिलचिलाती गर्मी ने लोगों को जीना मुश्किल कर दिया है। ऐसे में बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग ने स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों का एलान कर दिया है। चलिए खबर में जानते हैं किस दिन से गर्मियों की छुट्टियां शुरू होंगी। 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। मई माह की शुरूआत हो चुकी है, ऐसे में बच्चों को सबसे ज्यादा जिस चीज का इंतजार रहता है वो हैं स्कूल में होने वाली गर्मी की छुट्टियां... बचपन में हम और आप भी इसी की ताक में रहते थे कि जल्द गर्मी की छुट्टी आए और हम अपने रिश्तेदार के घर छुट्टी (Summer Vacation) मनाने जाएं। इस साल मौसम भी अपना रूख काफी सख्त करता नजर आ रहा है। देश के कई राज्यों से हीटवेव की खबरें सामने आ रहीं है। इससे राहत के लिए प्रशासन ने कई फैसले भी लिए हैं।

Aadhaar Update : आधार कार्ड में बदलना है नाम या डेट ऑफ बर्थ तो इस तारीख तक फ्री में कर सकते हैं अपडेट

करीबन 43 दिन की मिलेगी छुट्टी


बता दें कि ज्यादातर राज्यों में इन दिनों 40 डिग्री सेल्सियम के आस-पास तापमान रिकार्ड किया जा रहा है। इसी के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में समर वेकेशन का ऐलान कर दिया गया है। नोटिस की मानें तो शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर जारी किए गए नए एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक, इस बार यूपी के स्कूलों में करीबन 43 दिनों का तक लंबा अवकाश रहेगा। इसकी जानकारी शिक्षा विभाग ने ऑफिशियल वेबसाइट पर भी दी थी।

कब शुरू होंगे समर वेकेशन?

2 हजार के नोट को लेकर RBI ने दिया अपडेट, जानिये अब कहां करवा सकते हैं चेंज


मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के सरकारी व प्राइवेट सभी स्कूलों में समर वेकेशन (summer vacation schools) यानी गर्मी की छुट्टियां 17 मई से शुरू हों रही हैं, जो 30 जून तक चलेंगी। जानकारी दे दें कि कुछ स्कूलों में 17 मई के बाद छुट्टी शुरू होगी। प्रदेश में समर वेकेशन लंबी होंगी। यहां इस बार करीबन करीबन 43 दिनों का तक स्कूल बंद रहेंगे। इसके बाद जुलाई में सभी स्कूल खुलेंगे और क्लासेस संचालित की जाएंगी।