home page

Aadhaar Update : आधार कार्ड में बदलना है नाम या डेट ऑफ बर्थ तो इस तारीख तक फ्री में कर सकते हैं अपडेट

Free Aadhaar Update : आधार कार्ड का नाम तो आपने सुना ही होगा, भारत देश में अक्सर हर व्यक्ति का आधार कार्ड बना हुआ है। मुख्य दस्तावेजों की सूची में आधार कार्ड का नाम टॉप पर आता है। ऐसे में अगर आप भी अपने आधार कार्ड में नाम या डेट ऑफ बर्थ को बदलना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए बड़े काम की है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं उसे आखिरी तारीख के बारे में जब तक आप बिलकुल मुफ्त में आसानी से आपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते है।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - आज के समय आधार कार्ड का इस्तेमाल (use of aadhaar card) हम विभिन्न जरूरी कार्यों के लिए कर रहे हैं। इसके आने के बाद सरकारी और निजी क्षेत्र के कई कामकाज में पारदर्शिता आई है। आधार कार्ड काफी जरूरी दस्तावेज है। जिसकी जरूरत कई काम के लिए पड़ती है। बच्चों का स्कूल या कॉलेज में दाखिला करवाना होना या कोई सरकारी काम या फिर बैंकिंग से जुड़ा कोई (workrelated to banking) काम करवाना हो, तो इसके लिए आधार की जरूरत होती है। बिना आधार कार्ड (Aadhaar Card) के काम में रुकावट आ सकती है। इसलिए भारत में सबके पास आधार कार्ड का होना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी कार्ड का अपडेट होना है।
 

आधार का अपडेट होना जरूरी


अगर आपने आधार कार्ड को 10 साल होने के बाद भी अपडेट नहीं करवाया है तो ऐसे में आपकी समस्या बढ़ सकती है। इसके अलावा अगर किसी कारण आपके घर का पता बदल चुका है या फिर नाम, जन्मतिथि में आप किसी तरह का कोई अन्य बदलाव करना चाहते हैं? तो इसके लिए आप UIDAI द्वारा दी जा रही फ्री अपडेट सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। हालांकि, फ्री में आधार अपडेट (Aadhaar Card Update) करने का मौका कुछ ही दिनों तक के लिए है।
 

कब तक होगा फ्री में आधार अपडेट?


यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की ओर से लोगों को आधार अपडेट कराने के लिए फ्री सुविधा दी जा रही है। 10 साल से अधिक समय होने वाले आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करवाया जा सकता है। UIDAI की ओर से फ्री में आधार अपडेट कराने का मौका 14 जून 2024 तक दिया जा रहा है। इस तारीख तक आप बिना किसी शुल्क के आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करा सकते हैं।


कैसे और कहां से होगा मुफ्त में आधार अपडेट?


फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आपको UIDAI के पोर्टल पर जाना होगा। इस सुविधा का फ्री में लाभ सिर्फ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जाकर मिल सकता है। मुफ्त में आधार अपडेट कराने के लिए आपको myAadhaar Portal पर जाना होगा। यहां जाकर आप मुफ्त में नाम, पता या जन्मतिथि आदि को अपडेट करा सकते हैं।


My Aadhaar Portal से कैसे करें आधार अपडेट?


सबसे पहले माय आधार पोर्टल पर जाएं।
यहां पर अपने आधार लिंक नंबर से लॉगिन करें।
इसके बाद आपको कई ऑप्शन शो होंगे।
जिसे में बदलाव करना है उस ऑप्शन पर क्लिक कर लें।
इसके साथ उससे जुड़े दस्तावेज को जमा करें।
सबमिट पर क्लिक करें और इस तरह से आपका आधार अपडेट हो जाएगा।


आपको जानकारी के लिए बता दें कि 14 जून से पहले 14 मार्च 2024 आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करवाने की आखिरी तारीख थी। हालांकि, 2023 में भी आधार को फ्री में अपडेट करवाया गया था। फिलहाल, फ्री में आधार अपडेट के लिए लास्ट डेट 14 जून 2024 है।