home page

UP School Holidays : स्कूली बच्चों के लिए गुड न्यूज, इस तारीख से 32 दिन बंद रहेंगे स्कूल

UP School Holidays latest update 2024 : देशभर में भीषण गर्मी पड़ रही है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर और राजस्थान में लगातार तेजी से तापमान बढ़ रहा है। ऐसे में शिक्षा विभाग ने बच्चों की गर्मियों की छुटि्टयों का ऐलान किया है। आइए नीचे खबर विस्तार से जानते हैं किस दिन से किस दिन तक बंद रहेंगे स्कूल- 

 | 
UP School Holidays : स्कूली बच्चों के लिए गुड न्यूज, इस तारीख से 32 दिन बंद रहेंगे स्कूल

HR Breaking News (ब्यूरो)। UP School Holidays 2024: स्कूली बच्चों की गर्मियों की छुटि्टयों को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। दरअसल, बच्चे गर्मियों की छुटि्टयां का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। क्योंकि इस बार गर्मी ने सारे रिकॉड तोड़ दिए हैं। जून वाली गर्मी का अभी से एहसास होने लगा है। पिछली छुटि्टयों के मुकाबले इस बार बच्चों को ज्यादा छुटि्टयां मिल सकती है। उत्तर प्रदेश के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में 20 मई से गर्मी की छुट्टियां (School Summer Vacation) शुरू हो जाती थी। यह 15 जून तक रहती थीं, लेकिन इस बार ये छुट्टियां दो दिन पहले से शुरू होकर तीन दिन बाद तक रहेंगी। यानी इस बार बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में 18 मई से गर्मी की छुट्टियां शुरू होंगी। जो पूर्व निर्धारित तारीख के तीन दिन बाद तक चलेंगी।

UP News : यूपी वालों के लिए गुड न्यूज, इस शहर में बनेगा देश का पहला WhatsApp पार्क

यानी स्कूलों में छुट्टियां (UP School Holidays 2024) 18 जून तक रहेंगी। इसका कारण ये है कि इस बार 16 जून को रविवार का दिन है। 
इसके अगले दिन 17 जून को ईद उल जुहा यानि बकरीद का पर्व है। इसके चलते स्कूल 18 जून से ही खुलेंगे। इस तरह परिषदीय स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां (UP School Holidays 2024) पूरे 32 दिन तक रहेगा।

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो विभागीय अधिकारियों की ओर से सभी प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिए गए हैं कि ग्रीष्मावकाश (School Summer Vacation) शुरू होने से पहले सभी बच्चों को गृह कार्य दिया जाए। ताकि वह घर पर रहकर शिक्षण कार्य कर सकें। स्कूल खुलने पर गृह कार्य की जांच भी की जाएगी।

Bank Account : खाताधारक की मौत के बाद किसे मिलता है बैंक खातें में रखा पैसा? अधिकतर को नही है जानकारी

परिषदीय स्कूलों में एक अप्रैल से शैक्षिक सत्र शुरू हो गया है और नामांकन की प्रक्रिया अभी चल रही है। इस बीच 18 के बाद ग्रीष्मावकाश (School Summer Vacation) शुरू हो जाएंगे। विभागीय अधिकारियों ने प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिए हैं कि बच्चों के नामांकन अभी चलते रहेंगे।