home page

UP School Timing : यूपी में बदला स्कूलों का समय, इंटरमीडिएट एजुकेशन एक्ट में किया गया बदलाव

UP School Timing : यूपी के स्कूली बच्चों के लिए एक बड़ा अपडेट सामने आया है। दरअसल, खबर सामने आई है कि स्कूलों की समय सारणी में बदलाव किया है। इसके लिए इंटरमीडिएट एक्ट 1921 में संशोधन किया गया है। आइए नीचे खबर में जानते हैं- क्या रहेगा स्कूलों का टाइम 

 | 
UP School Timing : यूपी में बदला स्कूलों का समय, इंटरमीडिएट एजुकेशन एक्ट में किया गया बदलाव

HR Breaking News (ब्यूरो)। यूपी के सरकारी स्कूलों में एक बड़ा बदलाव किया गया है. अब यूपी बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में शिक्षण की न्यूनतम अवधि में बदलाव किया गया है. प्रदेश भर के 27871 माध्यमिक स्कूलों में अब एक घंटे और पढ़ाई होगी. राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत शिक्षण की न्यूनतम अवधि सुनिश्चित करने के लिए यह बदलाव किया गया है. इसके लिए इंटरमीडिएट एजुकेशन एक्ट 1921 में संशोधन किया गया है।

Aadhaar Update : आधार कार्ड में बदलना है नाम या डेट ऑफ बर्थ तो इस तारीख तक फ्री में कर सकते हैं अपडेट

विशेष सचिव शासन उमेश चंद्र की ओर से नई समय सारणी महानिदेशक को भेजी गई है. अब सभी माध्यमिक स्कूल 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक सुबह 7:30 बजे से 1:30 बजे तक संचालित होंगे. एक अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह 9:30 बजे से 3:30 बजे तक संचालित होंगे. इससे पहले 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक सुबह 7:30 से 12:30 बजे तक स्कूल संचालित होते थे, जबकि एक अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह 8:30 से 2:50 तक स्कूलों का टाइम निर्धारित था।

2 हजार के नोट को लेकर RBI ने दिया अपडेट, जानिये अब कहां करवा सकते हैं चेंज

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत 220 शिक्षण दिवस में न्यूनतम 1200 घंटे पढ़ाई का संचालन अनिवार्य है. मौजूदा समय में 1100 घंटे का शिक्षण कार्य, पाठ्य सहगामी और पाठ्येत्तर क्रियाकलाप हो रहे थे. 1200 घंटे का शिक्षण कार्य करने के लिए इंटरमीडिएट एजुकेशन एक्ट 1921 में संशोधन करना पड़ा है.