home page

UP Weather news : आसमान से बरस रही आग, तापमान पहुंचा 45 के पार

UP news : UP के इन ज़िलों में गर्मी अपने चरम पर पहुंच गयी है और कई ज़िलों में तापमान 45 के पार पहुंच गया है और झुलसाने वाली लू ने लोगों का बुराहाल कर दिया है | आइये जानते हैं मौसम का हाल 

 | 
आसमान से बरस रही आग, तापमान पहुंचा 45 के पार

HR Breaking News, New Delhi : संगम नगरी प्रयागराज में मई के महीने में आसमान से आग के शोले बरस रहे है. प्रयागराज में बुधवार का दिन सबसे गर्म दिन रहा, जबकि पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया. आसमान से बरस रही आफत की वजह से लोगों का घरों से निकलना भी मुश्किल हो रहा है. लोग बड़ी मुश्किल से धूप और गर्मी से बचाव का पूरा इंतजाम करके ही घरों से बाहर निकल पा रहे हैं. प्रयागराज में पड़ रही प्रचंड गर्मी ने अपने पिछले सारे रिकार्ड ध्वस्त कर दिए हैं. तापमान के चलते सुबह दस बजने के साथ ही लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल होने लगता है और सड़कें सूनी नजर आने लगती हैं. इन दिनों तेज तपिश से आम जनजीवन भी बेहाल हो उठा है. वहीं मजबूरी में घरों से बाहर निकल रहे लोग इस भीषण गर्मी में मुंह बांधकर घरों से टू ह्वीलर से बाहर निकल रहे हैं, तो महिलायें भी सनक्रीम के साथ ही ग्लब्स और स्कार्फ का प्रयोग धूप से बचने के लिए कर रही हैं. इसके साथ ही किराये पर रहकर पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्रायें गर्मी से खासे परेशान हैं. उनके घरों में लगे कूलर और पंखों ने काम करना बंद कर दिया है.

Supreme Court Decision : कोर्ट ने सुना दिया फैसला, कब्ज़ा करने वाला ही होगा प्रॉपर्टी का Owner

शहर में पड़ रही भीषण गर्मी का असर गंगा और यमुना नदियों के जल स्तर पर भी पड़ रहा है. गर्मी के चलते जहां गंगा और यमुना नदियों का जलस्तर काफी कम हो गया है, वहीं जगह-जगह नदियों में डेल्टा भी नजर आ रहे हैं. गर्मी के चलते आम दिनों में गुलजार रहने वाले संगम इलाके में भी दोपहर के वक्त सन्नाटा पसरा हुआ है.

Supreme Court Decision : कोर्ट ने सुना दिया फैसला, कब्ज़ा करने वाला ही होगा प्रॉपर्टी का Owner

डॉक्टरों की सालाह- पीते रहें पानी
गर्मी को देखते हुए चिकित्सकों ने लोगों को सलाह दी है कि शरीर में पानी की कमी ना होने दें. भीषण गर्मी से बचाव के लिए लोग तरह-तरह के शीतल पेयों और जूस का भी सहारा ले रहे हैं. लोग गन्ने का जूस, बेल का शर्बत, आम का पना और नारियल पानी जैसे पेय पदार्थों का प्रयोग कर रहे हैं, ताकि शरीर से पसीने के रुप में होने वाली पानी की कमी को पूरा कर सकें. वहीं जानकार भी लोगों को मौसमी फलों का सेवन करने की सलाह दे रहे हैं. लोगों का मानना है कि मानसून आने तक अभी गर्मी इसी तरह रौद्र रुप दिखायेगी. डाक्टरों के मुताबिक इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी से हीट स्ट्रोक का भी खतरा काफी हद तक बढ़ गया है. चिकित्सकों ने इससे बचने के लिए लोगों को तेज धूप से बचने की भी हिदायत दी है.

Supreme Court Decision : कोर्ट ने सुना दिया फैसला, कब्ज़ा करने वाला ही होगा प्रॉपर्टी का Owner