home page

MP में मॉनसून को लेकर आया अपडेट, 80-90 की रफ्तार से चलेगी प्रचंड आंधी

MP ka mausam - एमपी में लगातार मौसम बदल रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक एमपी में 80-90 की रफ्तार से प्रचंड आंधी चलेगी...हालांकि, इस बीच प्रदेशभर में बारिश और ओले गिरने की भी संभावना है।
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- पूरे मध्यप्रदेश में लगातार मौसम बदल रहा है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, मानसून 8 जून तक केरल पहुंच सकता है। इस कारण यह प्रदेश में भी देरी से पहुंचेगा। हालांकि, इस बीच प्रदेशभर में आंधी, बारिश और ओले गिरने की भी संभावना है।

बात 2018 की करें तो 26 जून को मानसून की एंट्री हुई थी। इस बार यदि मानसून लेट होता है, तो पांच साल में पहली बार ऐसा होगा, जबकि मानसून 25 जून तक प्रदेश में आया हो। पिछले साल 16 जून को ही मानसून प्रदेश में एंटर हो गया था ओर 14 अक्टूबर तक बरसा था। मौसम वैज्ञानिक जेपी विश्वकर्मा ने बताया कि मानसून के 24-25 जून तक प्रदेश में आने की संभावना है।

आज इन जिलों में बारिश-

मौसम विभाग का कहना है किसाउथ वेस्ट राजस्थान और नार्थ-ईस्ट राजस्थान के ऊपर अभी चक्रवाती घेरा है, जिसके चलते अगले 72 घंटों में श्योपुरकलां, धार, बैतूल, रायसेन, इंदौर, भिंड, उज्जैन, छिंदवाड़ा, नीमच, सागर, रतलाम, दमोह, सिवनी और मंदसौर में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। साथ ही 30 से 40Km प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकता है। वही भोपाल में 7 जून तक बादल छाए रहेंगे और आंधी के साथ बारिश भी हो सकती है।

टीकमगढ़ सबसे गर्म शहर रहा-

मध्यप्रदेश में टीकमगढ़, जबलपुर, सीधी, दमोह, खरगोन समेत 11 शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया। टीकमगढ़ में पारा 44 डिग्री दर्ज किया गया। सीधी, दमोह और खरगोन में तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया। पचमढ़ी में सबसे कम 34.6 डिग्री तापमान रहा। प्रदेश में कुछ शहरों में हल्की बारिश भी हुई। भोपाल में मौसम साफ रहा।