home page

Vastu Tips: शाम के समय घर में भूलकर भी न करें ये काम, होगा आर्थिक नुकसान

जब तक जीवन में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है हमें सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती रहती है। वहीं कुछ ऐसे कार्य भी हैं, जिन्हे करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। आइए जानते हैं वो कौन से कार्य है जो हमें शाम को नहीं करने चाहिए।
 | 
Vastu Tips:  शाम के समय घर में भूलकर भी न करें ये काम, होगा आर्थिक नुकसान

HR Breaking News, Digital Desk - हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है। कहा जाता है कि जिन लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है, उनके जीवन में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती है। ऐसे में हर कोई मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनकी कृपा प्राप्त करने के लिए प्रयास करता रहता है। वास्तु शास्त्र में ऐसे कई कार्यों के बारे में विस्तार से बताया गया है, जिन्हें करने से सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है। वहीं कुछ ऐसे कार्य भी हैं, जिन्हे करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। साथ ही वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे कार्यों का जिक्र मिलता है जिन्हें शाम के समय नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं कौन से वो काम हैं, जिन्हें शाम के समय नहीं करना चाहिए... 


तुलसी को न चढ़ाएं जल


तुसली को जल चढ़ाना शुभ माना जाता है। लेकिन  शाम के समय तुलसी में जल चढ़ाना और उसकी पत्तियां तोड़ना सही नहीं माना जाता है। क्योंकि ऐसा करने से घर से देवी लक्ष्मी हमेशा के लिए चली जाती हैं। जातक लाख प्रयासों के बावजूद भी धन अर्जित नहीं कर पाते हैं।

ये भी जानें : देवर से रिश्ता छुपाने के लिए बनाया ये प्लान, ऐसे खुली पोल


शाम को सोने से बचें 


शाम के समय कभी भी सोना नहीं चाहिए, जिस घर में लोग शाम के समय सोते हैं वहां देवी लक्ष्मी कभी भी निवास नहीं करती हैं। इसलिए भूलकर भी शाम के समय घर में नहीं सोना चाहिए।


शाम को न लगाएं झाड़ू


झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है, जिस घर में साफ-सफाई होती है मां लक्ष्मी का वास भी सदा उसी घर में होता है। लेकिन शाम के समय झाड़ू नहीं लगाना चाहिए और न ही घर का कूड़ा कचरा बाहर फेंकना चाहिए। ऐसा करने से घर की लक्ष्मी चली जाती है। 

ये भी पढ़ें : बॉडी लैंग्वेज से समझिये वो आपके साथ बनाना चाहती है संबंध


इन चीजों का दान न करें 


सूरज ढलने के बाद खट्टी चीजें, दूध, नमक और हल्दी आदि का दान करने से मां लक्ष्मी रूठ सकती हैं और आपको आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में शाम के समय इन चीजों का दान करने से बचें।