home page

Weather Forecast: आज से अगले 5 दिन बारिश और तूफान, जानिये अपने राज्य का हाल

फरवरी के आखिरी हफ्ते से ही देश के कई राज्यों में गर्मी की शुरुआत और तेज धूप के साथ तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. मार्च की चिलचिलाती गर्मी के बीच आईएमडी ने अब मौसम पर राहत की खबर दी है. आइए जानते है मौसम के बारे में ताजा जानकारी।
 
 | 
Weather Forecast: आज से अगले 5 दिन बारिश और तूफान, जानिये अपने राज्य का हाल

HR Breaking News (ब्यूरो) : देश की राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों के लिए आईएमडी ने आंधी, तूफान और बारिश का अलर्ट जारी किया है. IMD ने देश की मौसमी गतिविधियों को मैप के जरिए दिखाने की कोशिश की है. 


बता दें कि दिल्ली से मुंबई तक बढ़ता तापमान अपना सितम दिखा रहा था लेकिन अब बारिश और बूंदाबांदी होने से लोगों को राहत मिलने के आसार हैं. मौसम विभाग ने अलग-अलग इलाकों में गरज के साथ बारिश का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.  

Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों के पास भागी चली आती हैं महिलाएं, ये काम करने में नहीं लगाती देरी

महाराष्ट्र और कर्नाटक के इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट है और पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर और हिमालयी क्षेत्र समेत कई इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. महाराष्ट्र और कर्नाटक के इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट है और पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर और हिमालयी क्षेत्र समेत कई इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

इसकी वजह आगामी पश्चिमी विक्षोभ को बताया जा रहा है. मौसमी बदलाव से देश के ज्यादातक हिस्सों के अधिकतर तापमान में 3 से 5 डिग्रीसेल्सियस तक की गिरावट देखने को मिल सकती है.

Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों के पास भागी चली आती हैं महिलाएं, ये काम करने में नहीं लगाती देरी


IMD ने जारी किया मैप


मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए मैप में देखा जा सकता है कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु समेत उत्तर-पूर्व के कई इलाकों में बारिश का येलो अलर्ट है. वहीं, महाराष्ट्र, कर्नाटक और सिक्किम के आसपास के इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 


दिल्ली में 20 मार्च तक बारिश!


दिल्ली के मौसम की बात करें तो मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी 16 मार्च से 20 मार्च तक आसमान में बादल और हल्की बारिश की संभावना है. हालांकि, आज आंधी-तूफान और गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है. तापमान की बात करें तो आज के न्यूनतम तापमान में कुछ कमी हो सकती है, जो 16 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

वहीं, अधिकतम तापमान 34 डिग्री पहुंच सकता है. बता दें कि दिल्ली में कल दोपहर यानी 15 मार्च से ही मौसम में नरमी देखी जा रही है. दिल्ली वालों को चिलचिलाती धूप से राहत मिली हुई है. रात और सुबह के वक्त हल्की ठंड का अहसास होने के साथ मौसम सुहावना है.

Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों के पास भागी चली आती हैं महिलाएं, ये काम करने में नहीं लगाती देरी


कई इलाकों में आंधी-तूफान और बारिश


मौसम विभाग के मुताबिक, 16 से 19 मार्च तक महाराष्ट्र, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश के आंतरिक भाग में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा और आंधी या ओलावृष्टि होने की संभावना है. इसके अलावा 16 से 20 मार्च के दौरान पूर्वी भारत में और 17 से 19 मार्च के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र सहित उत्तर पश्चिमी भारत में भी व्यापक रूप से बारिश के आसार हैं.


जानकरी के मुताबिक, कम से कम  अगले 4 से 5 दिनों तक पश्चिमी हिमालय पर छिटपुट बारिश और हिमपात जारी रहेगा. हालांकि, इसके बाद मौसम शुष्क रहेगा.