home page

Whittier Town :एक ही बिल्डिंग में बसा है दुनिया का ये अनोखा शहर, स्कूल, अस्पताल, बाजार से लेकर पुलिस स्टेशन सब है यहां

दुनिया में आपने बहुत से शहरों की सैर की होगी लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शहर के बारे में बताने वाले हैं जो सिर्फ एक ही बिल्डिंग के अंदर बसा है और उस बिल्डिंग के अंदर स्कूल, अस्पताल, चर्च, बाजार से लेकर पुलिस स्टेशन तक की सारी सुविधाएं है। 

 | 
Whittier Town :एक ही बिल्डिंग में बसा है दुनिया का ये अनोखा शहर, स्कूल, अस्पताल, बाजार से लेकर पुलिस स्टेशन सब है यहां

HR Breaking News, Digital Desk- दुनिया में आपको बड़े से लेकर छोटे तक हर तरह के शहर देखने को मिल जाएंगे। लेकिन कभी आपने ये सुना है कि पूरी बिल्डिंग के अंदर एक पूरा शहर बसा हो? शायद नहीं, पर ये सच है, बल्कि ये सच्चाई भी है। अमेरिका में एक शहर है, जिसकी पूरी आबादी एक ही बिल्डिंग में रहती है। चलिए आपको इस शहर के बारे में बताते हैं।

14 मंजिला है ये इमारत ​


इस 14 मंजिला इमारत का नाम व्हिटियर टाउन है, और ये बिल्डिंग अमेरिका के उत्तरी राज्य अलास्का में स्थित है। इसे बेगिच टावर भी कहते हैं। ये टावर हर सुविधा से लैस है। एक इमारत या टावर होने की वजह से ही इसे वर्टिकल टाउन कहा जाता है।


​बिल्डिंग में ही कई सुविधाएं ​


इस एक इमारत में स्कूल, अस्पताल, चर्च, बाजार जैसी सुविधाएं इंतजाम किए गए हैं। यही नहीं, इस टावर के अंदर एक पुलिस स्टेशन भी है, ताकि लोग अपनी हर शिकायत पास में ही रहकर दर्ज कर सकें।

ये भी जानें : कर्मचारियों को मिलेगा 2 महीने का एरियर, DA में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी


​रहते हैं 200 परिवार ​


इस इमारत में करीबन 200 परिवार रहते हैं। हैरानी की बात तो ये है, पूरा शहर इस एक ही इमारत में रहता है। सबसे अच्छी बात तो ये है यहां लॉन्ड्री और जनरल स्टोर्स की भी फैसिलिटी है। मालिक और कमर्चारी सब इसी बिल्डिंग में रहते हैं। 


​क्यों बसा है एक ही बिल्डिंग में पूरा शहर ​


हमेशा से ये शहर नहीं था। शीट युद्ध के समय ये टावर सेना का बैरक हुआ करता था। शीट युद्ध के समय कई राज आज भी इस बिल्डिंग में बंद हैं। शीट युद्ध खत्म होते ही और सेना के लौटते ही लोगों ने इसे अपना घर बना लिया। 

ये भी पढ़ें : किराएदार ने किया कब्जा तो मकान मालिक के पक्ष में हाईकोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला


​मौसम की वजह से रहते हैं यहां लोग ​


एक वजह मौसम भी है, यहां पूरे इलाके में साल के ज्यादातर समय मौसम बेहद खराब रहता है। यही वजह है कि लोग बेगिच टावर में ही रहते हैं। इस इमारत के अलावा लोग कहीं और जाते भी नहीं हैं। यही वजह है कि हर जरूरत का सामान यही बनाया गया है।