home page

Noida में प्लॉट आवंटन की नई स्कीम लाई योगी सरकार, प्लाट लेने के लिए 20 नवंबर तक करना होगा आवेदन

Noida - हाल ही में आए एक अपडेट के मुताबिक आपको बता दें कि योगी सरकार नोएडा में प्लॉट आवंटन की नई स्कीम लेकर आई है। इसके लिए आवेदन मांगे गए हैं। मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि 30 अक्टूबर से शुरू हुई इस प्रक्रिया में दो प्रकार से भूमि आवंटन का मार्ग होगा। इस अपडेट से जुड़ी पूरी डिटेल जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े। 
 | 
Noida में प्लॉट आवंटन की नई स्कीम लाई योगी सरकार, प्लाट लेने के लिए 20 नवंबर तक करना होगा आवेदन

HR Breaking News, Digital Desk- यूपी की योगी सरकार प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र नोएडा में प्लॉट आवंटन के लिए नई स्कीम लाई है। इसके तहत अब मंदिर के लिए भी प्लाट का आवंटन किया जाएगा। इसके लिए आवेदन मांगे गए हैं। मंदिर के साथ ही योग व मेडिटेशन सेंटर, डाटा सेंटर और कॉर्पोरेट ऑफिस स्थापित करने के लिए आवेदन मांगे गए हैं। 30 अक्टूबर से शुरू हुई इस प्रक्रिया में दो प्रकार से भूमि आवंटन का मार्ग होगा।

 

 

एक ओर नोएडा में योग व मेडिटेशन सेंटर और मंदिर की स्थापना के लिए प्लाटों का आवंटन किया जाएगा और इंटरव्यू प्रक्रिया के जरिए चयन किया जाएगा। दूसरी ओर डाटा सेंटर व कॉर्पोरेट ऑफिस के लिए भूमि आवंटन ई-ऑक्शन प्रक्रिया के जरिए पूर्ण किया जाएगा। प्लाट लेने के लिए 20 नवंबर तक स्कीम रजिस्ट्रेशन व ईएमडी डिपॉजिट के जरिए आवेदन करना होगा। डाटा सेंटर व कॉर्पोरेट ऑफिस के लिए 23 भूखंडों का आवंटन होगा। 

कॉर्पोरेट ऑफिस के लिए आवंटित होने वाले भूखंडों की कुल संख्या 21 होगी जो कि सेक्टर 153 में स्थित होंगे। वहीं, डाटा सेंटर के लिए दो प्लॉट्स का आवंटन सेक्टर 154 में होना निर्धारित हुआ है। ई-ऑक्शन प्रक्रिया के जरिए डाटा सेंटर व कॉर्पोरेट ऑफिस के लिए भूमि आवंटन की प्रक्रिया के लिए स्कीम रजिस्ट्रेशन और ईएम डिपॉजिशन (अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट) को अंतिम तिथि पर 20 नवंबर है। 

डाटा सेंटर के 2 और कॉर्पोरेट ऑफिस के लिए 21 भूखंडों का होगा आवंटन-
डाटा सेंटर व कॉर्पोरेट ऑफिस की स्थापना के लिए लाई गई मौजूदा स्कीम में कुल 23 भूखंडों का आवंटन होना है। इसमें से डाटा सेंटर के लिए निर्धारित 2 भूखंडों का सेक्टर 154 में आवंटन होना है। इन भूखंडों का क्षेत्रफल 14247 व 14876 स्क्वेयर मीटर है। नोएडा के डाटा सेंटर पार्क स्थित 14247 स्क्वेयर मीटर के प्लॉट नंबर 2\11 के लिए डॉक्यूमेंट प्रॉसेसिंग फीस 5900 है वहीं ईएमडी राशि 3.82 करोड़ रुपए निर्धारित की गई है। इसी प्रकार 14876 स्क्वेयर मीटर के प्लॉट नंबर 2\09 के लिए भी डॉक्यूमेंट प्रॉसेसिंग फीस 5900 है वहीं ईएमडी राशि 3.99 करोड़ रुपए निर्धारित की गई है।

इसी प्रकार, कॉर्पोरेट ऑफिस की स्थापना के लिए भी ई-ऑक्शन के जरिए 21 भूखंडों का आवंटन होना है। इनमें से 10 प्लॉट्स का क्षेत्रफल 3600 स्क्वेयर मीटर है, वहीं 2587 स्क्वेयर मीटर व 1200 स्क्वेयर मीटर के एक-एक प्लॉट्स तथा 9 प्लॉट्स 1000 स्क्वेयर मीटर क्षेत्रफल के हैं।

98.58 लाख से लेकर 3.54 करोड़ रुपए के बीच होगी कॉर्पोरेट प्लॉट्स की ईएमडी-
कॉर्पोरेट ऑफिस की स्थापना के लिए ई-ऑक्शन के जरिए जिन 21 प्लॉट्स का आवंटन होना है उनके लिए ईएमडी राशि 98.58 लाख से लेकर 3.54 करोड़ रुपए के बीच निर्धारित की गई है। इस सारी ई-ऑक्शन की प्रक्रिया में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बैंकिंग पार्टनर की भूमिका निभा रहा है। प्रक्रिया को अंजाम देने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा बाकायदा ई-टेंडरिंग पोर्टल को काम पर लगाया गया है और इसी पोर्टल के जरिए डॉक्यूमेंट डाउनलोड से लेकर ईएमडी राशि जमा करने की प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा।