home page

2000 Rupees Note Exchange: इन बैंकों में बदलने जा रहे 2000 का नोट, तो देना होगा चार्ज

2000 Rupees Note Exchange: अगर आपके पास भी 2000 रुपये के नोट हैं तो अब आपके लिए टेंशन की खबर है. आरबीआई (RBI) ने हाल ही में 2000 रुपये के नोटों को चलन से बाहर करने का फैसला लिया है. अगर आपके लॉकर में भी 2000 के नोट हैं तो अब आपको इसको बदलने के लिए अपनी जेब से पैसे खर्च करने होंगे. आइए जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 
2000 Rupees Note Exchange: इन बैंकों में बदलने जा रहे 2000 का नोट, तो देना होगा चार्ज

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। अगर आपके पास भी 2000 रुपये के नोट हैं तो अब आपके लिए टेंशन की खबर है. आरबीआई (RBI) ने हाल ही में 2000 रुपये के नोटों को चलन से बाहर करने का फैसला लिया है. अगर आपके लॉकर में भी 2000 के नोट हैं तो अब आपको इसको बदलने के लिए अपनी जेब से पैसे खर्च करने होंगे. एसबीआई (SBI) समेत कई बैंक नोट बदलने पर चार्ज लगा रहा है. तो आइए आप जान लें कि कौन सा बैंक कितने रुपये का चार्ज लगा रहा है. 


नोट बदलने पर लगेगा चार्ज


आरबीआई ने ग्राहकों को एक बार में 2000 रुपये के 10 नोट यानी 20,000 रुपये बदलने की परमिशन दी है. ग्राहक 23 मई 2023 से लेकर 30 सितंबर 2023 तक नोटों को बदल सकते हैं. बैंकों ने फिलहाल नोटों को बदलने के लिए चार्ज लेने का फैसला लिया है. हालांकि, आरबीआई ने इसकी कोई लिमिट नहीं लगाई है जिससे एक व्‍यक्ति कई बार नोट बदल सकता है या जमा कर सकता है. 

love affair : पत्नी की जगह सास ने मनाई सुहागरात और अब हो गए प्रेग्नेंट


आपको बता दें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, HDFC Bank, ICICI Bank और कोटक बैंक ने ग्राहकों से चार्ज लेने का फैसला किया है. आइए आपको बताते है कि आपको कितने मुफ्त डिपॉजिट मिलेंगे और कितना चार्ज लगेगा-


State Bank of India


एसबीआई ग्राहकों को 3 फ्री कैश डिपॉजिट की सुविधा दे रहा है. वहीं, इसके बाद बैंक ने 50 रुपये के साथ में जीएसटी लेने का फैसला किया है. इसके अलावा किसी भी ग्राहक को अपने खाते में पैसा करने के लिए भी यह सुविध लागू होगी. वहीं, डेबिट कार्ड से पैसा दमा करने पर 22 रुपये के साथ में जीएसटी जमा करना होगी. 

Supreme Court Decision - सरकारी कर्मचारियों को सुप्रीम कोर्ट ने दिया तगड़ा झटका, सुनाया फैसला


HDFC Bank 


इसके अलावा प्राइवेट बैंक HDFC Bank ग्राहकों को हर महीने 4 फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा दे रहा है. वहीं, अगर आप इस लिमिट से ज्यादा ट्रांजेक्शन करते हैं तो 150 रुपये आपको ट्रांजेक्शन फीस के रूप में देने होंगे. इसके अलावा लिमिट के बाद में ग्राहक 2 लाख रुपये हर महीने जमा कर सकेंगे. वहीं, इससे ज्यादा करने पर 5 रुपये या फिर 150 रुपये टैक्स देना पड़ेगा. 


ICICI Bank


इसके अलावा प्राइवेट सेक्टर ने महीने में 4 बार फ्री ट्रांजेक्‍शन की सुविधा दी है. इससे ज्यादा ट्राजेक्शन करने पर 150 रुपये का चार्ज देना पड़ेगा. ग्राहक एक महीने में अपने बचत खाते में 1 लाख रुपये ही जमा कर सकते हैं. इस लिमिट के बाद प्रति 1000 रुपये पर 5 रुपये या 150 रुपये दोनों में जो भी ज्‍यादा होगा.

love affair : पत्नी की जगह सास ने मनाई सुहागरात और अब हो गए प्रेग्नेंट


Kotak Bank


कोटक बैंक ग्राहकों को 5 फ्री ट्रांजेक्‍शन देने की बात कही है. इसमें जमा और निकासी दोनों की सुविधा ग्राहकों को मिलती है. इससे करीब 150 रुपये चार्ज के रूप में लगाए जाएंगे.