home page

7th Pay Commission: कर्मचारियों को जल्द मिलेंगे 3 बड़े तोहफे, खाते में आएगी मोटी रकम

7th Pay Commission Latest update: केंद्रीय कर्मचारियों को इस महीने कई बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. महंगाई भत्ते में 4 फीसदी कि बढ़ोतरी से लेकर PF के ब्याज का पैसा आना जैसे प्रस्ताव शामिल है. आइये जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 
7th Pay Commission: कर्मचारियों को जल्द मिलेंगे 3 बड़े तोहफे, खाते में आएगी मोटी रकम

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये महीना कई खुशखबरी लाने वाला है. सितंबर में कर्मचारियों को 3 बड़े तोहफे मिलने वाले हैं. पहला तोहफा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को लेकर है, क्योंकि इसमें एक बार फिर 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने वाली है.

 

 

दूसरा तोहफा, बकाया DA एरियर पर सरकार से चल रही बातचीत पर फैसला आ सकता है. वहीं तीसरा तोहफा प्रोविडेंट फंड (PF) से जुड़ा है जिसके तहत पीएफ खाते में ब्याज के पैसे अगस्त के अंत तक या सितंबर में आएगा. यानी कर्मचारियों के खाते में इस महीने मोटी रकम आने वाली है.

EPFO Interest Rates Hike: PF पर ब्याज दर बढ़ाने को लेकर आई बड़ी जानकारी, चेक करें अपडेट


फिर बढ़ेगा DA!


दरअसल, DA में बढ़ोतरी एआईसीपीआई के आंकड़ों पर निर्भर करती है. इससे पहले मई महीने के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों से भी कर्मचार‍ियों के डीए में बढ़ोतरी फिक्स हो गई थी. फरवरी के बाद तेजी से बढ़ते AICPI इंडेक्स के आंकड़ों से पहले ही ये पूरी उम्‍मीद थी क‍ि जून का AICPI इंडेक्स मई के मुकाबले ऊपर ही आएगा. जून में AICPI इंडेक्स के नंबर में बड़ा उछाल आया है. मई में इसमें 1.3 प्वाइंट की तेजी आई थी और यह बढ़कर 129 प्‍वाइंट पर पहुंच गया था. जून का आंकड़ा 129.2 पर पहुंच गया है. अब सितंबर में महंगाई भत्ते में 4 प्रत‍िशत बढ़ोतरी की उम्मीद है.


DA arrear पर बातचीत पर फैसला


गौरतलब है कि 18 महीने से पेंडिंग एरियर (DR) का मामला अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है, जिस पर जल्द फैसला आ सकता है. ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार से पूरी उम्मीद है कि जल्दी ही महंगाई भत्ता उन्हें मिल जाएगा. आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी की वजह से मई 2020 में DA बढ़ोतरी को 30 जून 2021 तक के लिए रोक दिया था. 

EPFO Interest Rates Hike: PF पर ब्याज दर बढ़ाने को लेकर आई बड़ी जानकारी, चेक करें अपडेट


PF के ब्याज का पैसा भी मिलेगा


कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 7 करोड़ से ज्यादा अकाउंट होल्डर्स के खाते में ब्याज की खुशखबरी मिल सकती है. गौरतलब है कि इस महीने के अंत तक पीएफ खाताधारकों के बैंक खाते में ब्याज का पैसा ट्रांसफर हो सकता है, क्योंकि अब तक मिली जानकारी के अनुसार, पीएफ की गणना हो चुकी है. बताया जा रहा है इस बार 8.1% के हिसाब से इस बार पीएफ का ब्याज खाते में आएगा.