home page

7th Pay Commission: इस दिन से मिलेगा केंद्रीय कर्मचारियों को वेतन वृद्धि और एरियर का लाभ

DA Hike Update: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आयी है। आपको बता दें, हाल ही में केंद्र कर्मचारियों और पेंशनर्स (pensioners) के डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी। और अब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पहले ही सभी बैंकों को 31 मार्च को रविवार होने के बावजूद काम करने का निर्देश दिया है। बड़ी खबर में सामने आया है अब 31 मार्च से पहले ही केंद्र के कर्मचारियों इस बढ़ोतरी (DA Hike) का लाभ मिलेगा। आइए खबर में विस्तार से जानते है-
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत 30 मार्च को बढ़ा हुआ वेतन और एरियर मिलने वाला है। 31 मार्च को रविवार होने के कारण एक दिन पहले केंद्र के कर्मचारियों (Central employees) को लाभ मिलेगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) रबी के द्वारा पहले ही सभी बैंकों को 31 मार्च को रविवार होने के बावजूद काम करने का निर्देश दिया है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह वित्तीय वर्ष (financial year) का आखिरी दिन है।

 

7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर स्वीकृत फॉर्मूले के अनुसार डीए (DA HIke)  में बढ़ोतरी की जाएगी। औद्योगिक श्रमिकों के लिए श्रम ब्यूरो के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (Consumer Price Index)  द्वारा जारी विज्ञप्ति को ही कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना का आधार माना जाएगा।

 

SBI के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, 1 अप्रैल से बढ़ जाएगा डेबिट कार्ड पर चार्ज

 

 

4 प्रतिशत डीए में वृद्धि

 

केंद्र सरकार ने पहले ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए (Dearness Allowance) में 4 प्रतिशत की वृद्धि का ऐलान किया। ये बढ़ा हुआ डीए जनवरी 2024 से प्रभावी होगा। अप्रैल महीने के वेतन के साथ कर्मचारियों (Pensioners) को जनवरी महीने के बाद से ही बढ़े हुए डीए का भुगतान किया जाएगा। अब केंद्र के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA Hike) 50 प्रतिशत हो गया।

 

महंगाई भत्ते के साथ ही हाउस रेंट अलाउंस में भी वृद्धि की गई है। जिसमें शहर के वर्गीकरण के आधार पर, कर्मचारियों को 30 प्रतिशत तक एचआरए (HRA) मिल सकता है। डीए बढ़ोतरी करने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के लिए विभिन्न विशेष भत्तों में वृद्धि होती है। जैसे चाइल्ड केयर भत्ता (Child Care Allowance), बाल शिक्षा भत्ता, छात्रावास सब्सिडी, स्थानांतरण पर यात्रा भत्ता, ड्रेस भत्ता (Dress allowance), ग्रेच्युटी सीलिंग और माइलेज भत्ता।

Bank Holidays In April 2024 : अप्रैल महीने में कुल इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करे छुट्टियों की पूरी लिस्ट

कैबिनेट ने इसके पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए अक्टूबर 2023 में डीए और पेंशन भोगियों (pensioners) के लिए महंगाई राहत (DR) में चार प्रतिशत की वृद्धि की थी। उस समय महंगाई भत्ता 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया था। जिसका 48.67 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिला था।