home page

7th Pay Commission: कर्मचारियों की मौज, सरकार का बड़ा फैसला

7th Pay Commission Latest Update: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार ने डीए में इजाफा (DA Hike) करने के बाद में कर्मचारियों के लिए बड़ी तिजोरी खोल दी है, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होने जा रहा है. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
7th Pay Commission: कर्मचारियों की मौज, सरकार का बड़ा फैसला

HR Breaking News (ब्यूरो) : केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार ने डीए में इजाफा (DA Hike) करने के बाद में कर्मचारियों के लिए बड़ी तिजोरी खोल दी है, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होने जा रहा है.

सरकार एक बार फिर से महंगाई भत्ते में इजाफा करने जा रही है. जनवरी से लेकर के जून तक का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) जुलाई में बढ़ेगा, लेकिन इनमें कितना इजाफा होगा इसके आंकड़े पहले ही आने शुरू हो जाएंगे. 31 मार्च को आंकड़े के भी नंबर आने वाले हैं. 

Chanakya Niti : शादी के बाद पुरुष क्यों ढूंढ़ने लगता है दूसरी स्त्री


अभी 0.5 प्वाइंट की दिख रही तेजी


आपको बता दें जनवरी महीने में 0.5 प्वाइंट की तेजी देखने को मिल रही है यानी कि आगे भी महंगाई भत्ते में तेजी ही देखने को मिलेगा. इसके साथ ही कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा ही होगा. 


24 मार्च को मिली है मंजूरी


हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया गया है. इसको सरकार ने 24 मार्च को मंजूरी दे दी गई है और इसमें 4 फीसदी का इजाफा किया गया है. वहीं, इससे पहले कर्मचारियों को 48 फीसदी की दर से डीए मिल रहा है. फिलहाल अब जनवरी 2023 के लिए AICPI इंडेक्स के नंबर आने शुरू हो गए हैं. 

Chanakya Niti : शादी के बाद पुरुष क्यों ढूंढ़ने लगता है दूसरी स्त्री


जुलाई महीने में होगा इजाफा


1 जनवरी 2023 से कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर महंगाई भत्ता मिल रहा है और अब जुलाई महीने में इसमें इजाफा होगा. जनवरी 2023 के लिए CPI-IW इंडेक्स 132.8 पर पहुंच गया है.

इसी के आधार पर महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है. जुलाई में आने वाले नंबरों में 1 फीसदी का इजाफा हो गया है. यानी यह 43 फीसदी पर पहुंच गया है. फरवरी, मार्च और अन्य महीनों के आंकड़े आने के बाद इसमें कितना इजाफा होगा यह तय हो जाएगा. 

Chanakya Niti : शादी के बाद पुरुष क्यों ढूंढ़ने लगता है दूसरी स्त्री


3 दिन बाद जारी होगा आंकड़ा


31 मार्च यानी 3 दिन बाद नया आंकड़ा आने वाला है. इस आंकड़ें में पता चलेगा कि फरवरी महीने में इंडेक्स कैसा रहता है. श्रम मंत्रालय की तरफ से आंकड़ा जारी किया जाएगा.

आगे इसी नंबर के आधार पर कैलकुलेशन देखने को मिलेगी. फिलहाल उम्मीद की जा रही है कि इंडेक्स के नंबर के आधार पर ही महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाएगा और इस बार भी 3 या फिर 4 फीसदी डीए बढ़ने की उम्मीद है.