home page

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई खुशखबरी, महंगाई भत्ते के साथ मिलेगा 3 महीने का एरियर

7th Pay Commission : अगर आप केंद्रीय कर्मचारी है तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी। दरअसल सरकार की ओर से आए एक अपडेट के मुताबिक ये कहा जा रहा है कि कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के साथ तीन महीने का एरियर भी मिलेगा...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- 7th Pay Commission: त्योहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है और इस माहौल में केंद्र सरकार के करोड़ों कर्मचारियों को महंगाई भत्ता यानी DA में बढ़ोतरी का इंतजार है। पिछले कुछ साल के पैटर्न को देखें तो केंद्र सरकार DA में बढ़ोतरी का ऐलान दशहरा तक कर देती है। इस बार भी कुछ ऐसी ही संभावना है। 

कितनी बढ़ोतरी की उम्मीद-
साल की दूसरी छमाही के लिए 3 प्रतिशत की DA बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है। इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों को 45 प्रतिशत का DA मिलने लगेगा। इसी तरह, पेंशनर्स के महंगाई राहत यानी डीआर में भी 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की उम्मीद है। बता दें कि महंगाई भत्ता हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर तय किया जाता है।

मिलेगा 3 महीने का एरियर-
अगर सरकार दशहरा तक DA में बढ़ोतरी करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों को 3 महीने का एरियर भी मिलेगा। दरअसल, इस साल 24 अक्टूबर विजयादशमी या दशहरा का पर्व मनाया जा रहा है। चूंकि नई बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू होगी तो ऐसे में जुलाई, अगस्त और सितंबर का डीए बकाया होगा। पिछले पैटर्न को देखें तो केंद्र सरकार इस बकाये डीए का भुगतान भी अक्टूबर की बढ़ी हुई सैलरी के साथ करेगी।

कहने का मतलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों को अक्टूबर में जो बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी, उसमें जुलाई, अगस्त और सितंबर का बकाया भी शामिल होगा। बता दें कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के मुताबिक साल में 2 बार डीए में बढ़ोतरी की जाती है। यह बढ़ोतरी छमाही आधार पर लागू होती है।