home page

Amazon Fine : घटिया कूकर बेचा तो Amazon पर ठोका तगड़ा जुर्माना, वापस मंगवाने पड़ेंगे सभी कूकर

बहुत ही प्रसिद्ध कंपनी एमाजोन जो ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइडर है। Consumer Protection Commission ने एमाजोन पर घटिया क्वॉलिटी के प्रेशर कूकर बेचने पर लाखों रुपए का जुर्माना लगाया है। Amazon को अब बेचे गए सभी कूकर ग्राहकों से वापस मंगवाने होंगे। पढ़िए पूरी रिपोर्ट।
 
 | 
Amazon Fine : घटिया कूकर बेचा तो Amazon पर ठोका तगड़ा जुर्माना, वापस मंगवाने पड़ेंगे सभी कूकर

HR Breaking News : नई दिल्ली : Consumers को घटिया सामान (Substandard Goods) बेचना अब महंगा पड़ सकता है। इसी तरह के एक मामले में बहुराष्ट्रीय ई कामर्स कंपनी ऐमजॉन (Amazon) का नाम आया है।

अब वह दिन लद गया, जबकि आप घटिया (Substandard) माल बेच कर भी साफ-साफ बच जाएं। अब तो उपभोक्ता संरक्षण आयोग (Consumer Protection Commission) इतना सक्रिय हो गया है कि कारोबारी ऐसा करने से डरने लगे हैं।

तब भी बहुराष्ट्रीय कंपनी ऐमजॉन ऐसा कर रही थी। लेकिन वह केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण आयोग (CCPA) के हत्थे चढ़ गई। बस फिर क्या था, सीसीपीए ने ऐमजॉन पर लाख रुपये का जुर्माना ठोंक दिया।


ये खबर भी पढ़ें : Business Ideas : अगर आपके पास हैं 30 हजार रूपये, तो इस बिजनेस से कमा सकते हैं 3 लाख


ये है मामला


सरकार ने प्रेशर कूकर के उत्पादन और बिक्री के लिए मानक तय किया है। इस मानक से कमतर प्रोडक्ट की बिक्री भारत में नहीं हो सकती। लेकिन तब भी दिग्गज ई कामर्स वेबसाइट ऐमजॉन ने अपने प्लेटफार्म पर घटिया प्रेशर कूकर की बिक्री की इजाजत दी। इस पर Central Consumer Protection Commission (CCPA) ने सुओ मोतो एक्शन (suo-moto action) लिया। उसने दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन (e-commerce company amazon) पर घटिया प्रेशर कुकर (bad pressure cooker) बेचने के लिए एक लाख रुपये का जुर्माना लगा दिया।


ये खबर भी पढ़ें : New Business Idea : शुरू करें ये बिजनेस पूरे तीन लाख रुपए का होगा फायदा


सभी Consumer से प्रोडक्ट वापस लेने के आदेश जारी


केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के मुताबिक ऐमजॉन की साइट से 2,265 घटिया प्रेशर कूकर बिके थे। सीसीपीए ने ऐमजॉन को अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से बेचे गए सभी 2,265 प्रेशर कूकर के खरीदारों को सूचित करने और उनसे प्रोडक्ट वापस मंगाने का निर्देश दिया। साथ ही ग्राहकों के पैसे वापस करने का भी निर्देश दिया। सीसीपीए के आदेश के मुताबिक गुणवत्ता नियंत्रण आदेश (QCO) और उपभोक्ता अधिकारों का उल्लंघन करते हुए मानक से कमतर प्रेशर कूकर की बिक्री की अनुमति देने के लिए ऐमजॉन को एक लाख रुपये का जुर्माना देना होगा।


QCO नोटिफिकेशन के बाद बिके थे ये कूकर


उपभोक्ता संरक्षण आयोग के संज्ञान में आया है कि क्यूसीओ की अधिसूचना जारी होने के बाद ऐमजॉन के प्लेटफार्म से 2,265 वैसे प्रेशर कुकर बेचे गए, जो अनिवार्य मानकों को पूरा नहीं करते थे।

ऐमजॉन ने इन प्रेशर कुकर की बिक्री से कुल 6,14,825.41 करोड़ रुपये कमाए हैं। अब कंपनी को न सिर्फ जुर्माना भरना होगा बल्कि ग्राहकों से प्रोडक्ट वापस मंगा कर उसका दाम भी वापस करना होगा। सीसीपीए ने उसे 45 दिन के अंदर ऐसा कर कंप्लायेंस रिपोर्ट भी दाखिल करने को कहा है।