home page

Business Ideas : अगर आपके पास हैं 30 हजार रूपये, तो इस बिजनेस से कमा सकते हैं 3 लाख

आज हर कोई पैसा कमाना चाहता है अगर आप भी ऐसा ही सोच  रहे हैं और कोई बिजनेस करके पैसा कमाना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस लेकर आएं हैं जो आपको मालामाल बना देगा इस बिजनेस में आपको ज्यादा दिमाक लगाने की भी जरूत नहीं है खबर में जानिए कोन सा ये शानदार बिजनेस।  

 | 
Business Ideas : अगर आपके पास हैं 30 हजार रूपये, तो इस बिजनेस से कमा सकते हैं 3 लाख 

HR Breaking News : नई दिल्ली : अगर आप भी पैसा कमाने की सोच रहे हैं तो हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं  जिस Business को करके आपको अच्छा मुनाफा हो। तो फिर आज हम आपको ऐसे ही business idea देने जा रहे है। वैसे कम निवेश करके अधिक मुनाफा कमाने वाला व्यापार लोगो को कम ही समझ में आ पाता है क्योंकि इस बिजनेस में मेहनत से ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत होती है। आज हम जो बिजनेस बता रहे है

 वह बिजनेस आपको कम लागत में बहुत ज्यादा मुनाफा दिला सकता है। इस बिजनेस का नाम है मोतियों का बिजनेस। मोतियों का बिजनेस करके आप 10 गुना तक पैसे कमा सकते है। pearls का व्यापार करना काफी कठिन होता है। मगर यदि इस व्यापार को करना एक बार ठीक करना सीख गए तो आसानी से इस व्यापार से मुनाफा कमाया जा सकता है। साथ ही इस बिजनेस की प्रोपर ट्रेनिंग की भी जरूरत होती है।


ये भी जानें :Business Idea : 4 लाख में शुरू करें ये बिजनेस, हर मौसम, हर दिन होगी मोटी कमाई

 


50 प्रतिशत ख़र्च सरकार द्वारा उठाया जाता है जब आप pearls  का व्यापार शुरू करते है तो आपको pearls  की खेती करने से लिए सबसे पहले तालाब खुदवाने की आवश्यकता होती है, जिसमें सीप डाले जा सके। इसके लिए आपको पैसों की जरूरत होती है। यदि आपके पास पैसों की कमी आती है क्योंकि भारत सरकार मोतियों की खेती करने के लिए subsidy देती है तो सिर्फ आपको 50 प्रतिशत ही खर्च ऐसे में अगर आपके पास पैसों की कमी है, तो चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। क्योंकि भारत सरकार मोतियों की खेती करने के लिए किसान को सब्सिडी देती है, जिसमें तालाब खुदवाने का 50 प्रतिशत ख़र्च सरकार द्वारा उठाया जाता है।


कैसे करे व्यापार बिहार के दरभंगा जिले और दक्षिण भारत में मोतियों की खेती सबसे ज़्यादा की जाती है, जहा की शिप उत्तम गुणवत्ता वाली और बेहतरीन मानी जाती है। साथ ही इसकी खेती मध्य प्रदेश के Hoshangabad and Mumbai में मोती की खेती करने के लिए युवाओं को ट्रेनिंग दी जाती है, ताकि वह खेती करके आमदनी बढ़ा सके। सबसे पहले मोतियों को की खेती करने के लिए खेत में तालाब की तरह खुदाई की जाती है 


ये भी पढ़ें :Business Idea : 25 हजार रुपये लगाकर पांच साल में कमाएं 72 लाख 


ताकि ज्यादा पानी एकत्र हो सके और फिर शिप को 10 से 15 दिनों के लिए जाल में बांधकर तालाब में डाल दिया जाता है ताकि पानी के अंदर रहने के लिए वह अनुकूल हो जाए। उसके बाद 15 दिन बाद शिप को तालाब से बाहर निकाला जाता है और थोड़ा खरोच दिया जाता है।ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि अंदर की लेयर तैयार हो सके इसके बाद सबको दोबारा पानी में छोड़ दिया जाता है।मोतिया के बनने का इंतजार किया जाता है इस दौरान इसकी देखभाल भी बहुत जरूरी होती है।

कितनी होगी कमाई इस व्यापार में मुनाफे की बात करें तो एक शिप को तैयार करने के लिए आपको 30 से ₹35 का खर्चा होता है। जबकि 1 से कम से कम 2 मोतिया तैयार होती है। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 150 रुपए से 200 रुपए होती हैं। आपको 35 रुपए खर्च कर 400 रुपए का मुनाफा होता है यदि आप एक तालाब में 2000 शिप डालते हैं


 तो आपको 4000 मूर्तियां की खेती होती हैं। अब बात करें ठीक ठाक बची हुई से मोतियों की बात करे तो 1400 से 1500 सही सलामत रहती है। जिस पर आपको 3000 मोतिया मिल जाती हैं। तालाब खुदवाने का खर्च और बाकी सब खर्चा निकालने के बाद यदि हम बात करें तो आप आराम से 4 से 5 लाख रूपये इससे कमा सकते हैं। यदि हम 10 गुना मुनाफे की बात करें तो आप 30 रुपए लगाकर इस पर 3 लाख रूपये तक कमा सकते हैं।