home page

Business Idea : 400 वर्ग फुट जगह में करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

क्या आप भी कोई बिजनेस करने की सोच रहे हैं जो आपके लिए आपके के हिसाब से भी सही लगता हो और पैसे भी बच्छे मिलते हो तो आइए आज हम आपको ऐसे एक छोटे से बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको अच्छा रिटर्न भी देगा। खबर में जानिए कौन सा है ये बिजनेस।  
 | 
 Business Idea : 400 वर्ग फुट जगह में करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई 

HR Breaking News : ब्यूरो : अगर आप भी पैसा कमाना चाहते हैं तो हम आपको बता दें।  आपके पास कम से कम 4 से 5 लाख रुपये का फंड होना चाहिए. सबसे पहले आपके पास 300 से 400 वर्ग फुट का की जगह होनी चाहिए। मसाला एक ऐसी चीज है जो हर रसोई में पाई जाती है. 

इसका बिजनेस शुरू करके आप लाखों की कमाई कुछ ही महीने में कर सकते हैं. अगर आपके पास 4 से 5 लाख रुपये का फंड है तो आप इस बिजनेस को बड़ी आसानी से शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको लोकल मार्केट को समझने की जरूरत है. सबसे पहले लोकल मार्केट के डिमांड को समझें उसके बाद ही मसाले का उत्पादन करें.


ये भी पढ़ें : Snacks Business : कम खर्च में शुरू करें ये बिजनेस, लाखों में होगी कमाई


अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम 4 से 5 लाख रुपये का फंड होना चाहिए. सबसे पहले आपके पास 300 से 400 वर्ग फुट का की जगह होनी चाहिए. इसके बाद मसाले को फैक्टरी सेट करवे के लिए आपको इस जगह पर शेड बनाना पड़ेगा. इसमें करीब 50 से 60 हजार रुपये का खर्च आएगा. इसके बाद मशीन सेट अप करने में 50 हजार रुपये का खर्च आएगा. इसके बाद काम करने वाले लोगों और कच्चे माल को मिलाकर 3 से 4 लाख रुपये का खर्च आएगा.


ये भी जानें :Business Idea : महज 10 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, लाखों की होगी कमाई

 
लोगों को मसाले का उत्पादन हमेशा लोकर मार्केट की जरूरतों के अनुसार ही करना चाहिए. कुछ मसाले जैसे हल्दी, धनिया पत्ती, काली मिर्च आदि जैसी चीजों की बिक्री हर जगह होती है.इसके साथ ही chilli powder, गरम मसाले की डिमांड भी बहुत रहती है. इसके साथ ही Chicken Spices , sambar masala आदि जैसे मसाले को आप मार्केट की जरूरत के हिसाब से बना सकते हैं.

फैक्टरी के कच्चे माल को आप आसपास के मार्केट से खरीद सकते हैं. ध्यान रखें कि कच्चे माल की शुद्धता का खास ख्याल रखें. एक साथ बड़े अमाउंट में कच्चा माल लेने पर आपको बड़ा डिस्काउंट मिलेगा.
अगर आप 200 क्विंटल तक मसाले हर साल बेचते हैं तो आपको 5,400 रुपये के अनुसार 10.80 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं. इसमें सभी खर्च निकालकर आपको हर साल करीब 3 से 4 लाख रुपये तक का प्रॉफिट होगा. ऐसे में इस बिजनेस से आप हर महीने 40 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते है.