home page

Snacks Business : कम खर्च में शुरू करें ये बिजनेस, लाखों में होगी कमाई

क्या आप भी नौकरी साथ-साथ कोई अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं। तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं। स्नैक्स बिजनेस(snacks business) में कम निवेश में शुरू करके बंपर कमाई कर सकते है।

 | 
Snacks Business :  कम खर्च में शुरू करें ये बिजनेस, लाखों में होगी कमाई

HR Breaking News (ब्यूरो) अगर आप बेहद कम निवेश में अपना खुद का ऐसा कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, जिसका डिमांड बहुत हो, तो आप स्नैक्स (Snacks) यानी नमकीन का बिजनेस शुरू कर सकते है. जी हां, स्नैक्स को बच्चे ही नहीं, बल्कि बड़े भी पसंद करते हैं. स्नैक्स सदाबहार बिजनेस है और यह हर घर की जरूरत है. यह बिजनेस आइडिया उन लोगों के लिए है जो खुद का बिजनेस स्मॉल स्केल पर चलाना चाहते हैं. तो आइए, स्नैक्स बिजनेस से जुड़ी कुछ बातों को जान लेते हैं.

ये भी जानिये :  बेहद कम लागत मेें शुरू करें ये बिजनेस, डिमांड ऐसी हाथों-हाथ बिक रहा सामान

यह ऐसा बिजनेस है, जिसे गांव या शहर कहीं भी शुरू किया जा सकता है. नमकीन हमारे देश में बड़े चाव से खाया जाता है. अधिकतर लोग सुबह चाय के साथ बिस्किट-नमकीन खाना पसंद करते हैं. वैसे तो मार्केट में कई तरह की नमकीन मौजूद हैं, लेकिन अगर आप लोगों को नमकीन में कुछ अलग स्वाद देते हैं, तो आप कुछ ही दिनों में अपना बड़ा मार्केट तैयार कर सकते हैं.


बिजनेस शुरू करने से पहले ये चीजें जरूरी


मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, स्नैक्स बिजनेस के लिए 300 वर्ग फुट से 500 वर्ग फुट की जगह की जरूरत पड़ेगी. यही न​हीं, फैक्ट्री के लिए आपको कई तरह की सरकारी अनुमतियां लेनी होंगी. इनमें फूड लाइसेंस, एमएसएमई रजिस्ट्रेशन और जीएसटी रजिस्ट्रेशन आदि शामिल हैं. दुकान के लिए 5 से 8 किलोवाट बिजली कनेक्शन की जरूरत होगी.

इन सामान की होगी जरूरत


नमकीन बनाने के लिए आपको मैदा, तेल, बेसन, नमक, तेल, मसाले, मूंगफली, नमकीन में इस्तेमाल होने वाली दालों की जरूरत होगी. इसे तैयार करने के लिए आपको कुछ मशीनों जैसे सेव मेकिंग मशीन, फ्रायर मशीन, पैकेजिंग और वजन तौलने के लिए मशीन आदि की जरूरत होगी. इसके साथ ही आपको 1-2 कर्मचारियों की भी जरूरत पड़ेगी.


जानिए कितनी होगी कमाई

ये भी जानिये : 50 रुपये की लागत से शुरू करें ये बिजनेस, हर माह 60 हजार की होगी कमाई


इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 2 से 6 लाख रुपये का निवेश करना होगा. बिजनेस शुरू होने के कुछ समय बाद ही आप लागत का करीब 20 से 30 फीसदी हिस्सा मुनाफे के रूप में कमा सकते हैं.