home page

Business Idea -15 लाख लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, 3 महीने में कमा लेंगे ढाई से तीन लाख

अगर आप भी कोई नया बिजनेस करने का प्लान कर रहे है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल आज हम आपको अपनी इस खबर में एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है जिसे आप कम पैसों ही शुरू कर सकते है। 

 | 
Business Idea -15 लाख लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, 3 महीने में कमा लेंगे ढाई से तीन लाख

HR Breaking News, Digital Desk- आज कल ज्यादातर लोग खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। अगर आप भी कम निवेश में अपना बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपके लिए एक कमाल का बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। जिसे आप पार्ट टाइम में भी कर के लाखों रुपये का फायदा कमा सकते हैं।

आज के समय में लोग अपनी इम्यूनिटी का बेहद ख्याल रख रहे हैं, ऐसे में मार्केट में इसकी डिमांड भी बेहद बढ़ रही है और इसकी खेती में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं, तुलसी के पौधे की। जी हां, इसकी खेती में आपको ज्यादा निवेश की भी आवश्यकता नहीं होती है। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का आध्यात्मिक और आयुर्वेदिक तौर पर प्राचीन समय से ही काफी महत्व रहा है, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि ये पौधा आपको लखपति भी बना सकता है, तो आइए जानते हैं कैसे.

- मार्केट में तुलसी की डिमांड दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। दरअसल, इस पौधे की जड़ें, तना व पत्ती सहित सारे ही भाग बहुत ज्यादा उपयोगी होते हैं। इसलिए इसकी खेती से आपको बहुत फायदा हो सकता है। इसमे आपको बुआई के बाद कटाई के लिए बस 3 माह का समय लगता है। खास बात तो ये है कि तुलसी की फसल करीब 3 लाख रुपये तक में बिक सकती है। वहीं आप केवल 15 हजार रुपये लगाकर भी ये बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। आइए जानते हैं आप इसकी खेती कैसे कर सकते हैं। 

कैसे करे तुलसी की खेत-


- इसकी खेती के लिए सही समय की बात करें, तो जुलाई का महीने सबसे सही माना जाता है। इसमें सामान्य पौधों को 45 x 45 सेंटीमीटर के अंतराल पर लगाया जाता है। वहीं RRLOC 12 व RRLOC 14 प्रजाति के पौधों को 50 x 50 सेंटीमीटर की दूरी पर लगाया जाता है। पौधों को लगाने के बाद तुरंत ही थोड़ी सिंचाई करनी बहुत जरूरी होती है। वहीं एक्सपर्ट के मुताबिक फसल को काटने से 10 दिन पहले सिंचाई करना रोक देना चाहिए। 

- जब तुलसी के पौधों की पत्तियां बड़ी हो जाती हैं, तो इस पौधे की कटाई की जाती है। वहीं जब इन पौधों में फूल आ जाते हैं तो उससे इनमें तेल की मात्रा कम हो जाती है इसलिए फूल आने की शुरुआत होते ही इसकी कटाई कर दी जाती है। इन पौधों की कटाई 15 से 20 मीटर की ऊंचाई होने पर की जाती है, जिससे पौधे में शीघ्र ही नई शाखाएं आने लगती हैं। 

इस फसल को कहां बेची जाए? 


- अब इसे बेचकर पैसे कमाने की बात करें, तो इसके लिए आप मंडी के एजेंट से संपर्क करके या फिर सीधा मंडी में जाकर ग्राहकों से कांटेक्ट करके इन पौधों को बेच सकते हैं। इसके साथ ही आपके पास कॉन्ट्रैक्ट पर खेती करने वाली दवाइयों की कंपनी या एजेंसियों को पौधे बेचने का भी विकल्प है।