home page

Business Ideas: 250 से 300 वर्ग फूट जगह में शुरू करें ये बिजनेस, सरकार दे रही 4 लाख की मदद

अगर आप कोई नया बिजनेस करने का प्लान कर रहे हे तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल आज हम आपको अपनी इस खबर में एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है जिसे आप 250 से 300 वर्ग फूट जगह में ही शुरू कर सकते है।
 
 | 
Business Ideas: 250 से 300 वर्ग फूट जगह में शुरू करें ये बिजनेस, सरकार दे रही 4 लाख की मदद 

HR Breaking News, Digital Desk- अगर आप किसी नए बिज़नेस (Business Idea) की तलाश कर रहे हैं और अगर आप अपनी नौकरी से खुश नहीं हैं, या इसके साथ कुछ एक्स्ट्रा कमाई करना चाहते हैं, तो ऐसे में हम आपको एक शानदार बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं. इस खबर में हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया देने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप कई लोगों को जॉब देने के साथ अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. 


मोटा मुनाफा देगा ये बिजनेस-


इस खबर में हम पापड़ बनाने के बिजनेस (Papad Making Business) के बारे में चर्चा कर रहे हैं. इस बिजनेस को आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं. साथ ही इसमें आपको ज्यादा रुपेय लगाने की जरूरत नहीं है. सरकार की ओर से आपको पैसो की मदद मिलेगी. अगर आप किसी गांव या छोटे कस्बे में निवास करते हैं, तो आपको इसके लिए कम जगह की जरूरत पड़ेगी. 

ऐसे करें शुरुआत-


Papad Making Business को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 250 - 300 वर्ग फुट की जगह चाहिए. इसमें आप पापड़ बनाने की एक यूनिट लगा सकते हैं, जिसमें 2 स्किल्ड कर्मचारी, 3 अनस्किल्ड कर्मचारी और 1 सुपरवाइजर की जरूरत होगी. इस बिजनेस के शुरू होते ही आपकी कमाई शुरू हो जाती है. आपके बनाए पापड़ की क्वॉलिटी लोगों को पसंद आती है, तो इसकी डिमांड भी बढ़ेगी. इसमें आप आलू, दाल और चावल के पापड़ बना सकते है, जिसकी मार्केट में काफी डिमांड है.

कितना होगा खर्च-


इस बिजनेस में आपको 30,000 किलो की प्रोडक्शन कैपेसिटी की यूनिट तैयार करने के लिए 6 लाख रुपये के निवेश की जरूरत होगी. जिसमें 4 लाख रुपये का लोन आपको सरकार की तरफ से मिल जाएगा. इसमें आपको 2 लाख रुपये निवेश करने हैं. 

ऐसे समझें कैपिटल का उपयोग-
6 लाख रुपये में फिक्स्ड कैपिटल और वर्किंग कैपिटल दोनों शामिल हैं. फिक्स्ड कैपिटल से आपकी 2 मशीन, पैकेजिंग मशीन इक्विपमेंट जैसे खर्च किए जाएंगे. वहीं वर्किंग कैपिटल में स्टाफ की 3 महीने की सैलरी, 3 महीने में लगने वाला रॉ-मैटेरियल और यूटिलिटी प्रोडक्ट का खर्च होगा. इसके अलावा इसमें किराया, बिजली, पानी, टेलीफोन का बिल जैसे खर्च भी शामिल है.

सरकार से इतनी मिलेगी मदद- 


केंद्र सरकार आज कई नए बिज़नेस शुरू करने के लिए सस्ते लोन दे रही है. इस बिज़नेस में भी आपको सस्ती दरों पर लोन मिल सकेगा. नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन (NSIC) ने एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है. इसमें मुद्रा स्कीम के तहत आपको 4 लाख रुपये का लोन सस्ते रेट पर मिल जाता है. इस लोन की मदद से आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं. कमाई शुरू होने के बाद आप लोन की ईएमआई भी चुका सकते हैं.