home page

Business Idea: आपके पास भी है अपना घर तो सरकार दे रही एकस्ट्रा कमाई करने का मौका, हर महीने कमा लेंगे 25 हजार

शहरी क्षेत्रों में छत पर बागवानी को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने एक नई योजना शुरू की है. ऐसे में अगर आपके पास भी है अपना घर है तो सरकार आपको एकस्ट्रा कमाई करने का मौका दे रही है। जिसके तहत आप हर महीने कमा लेंगे 25 हजार रुपये। 

 | 
Business Idea: आपके पास भी है अपना घर तो सरकार दे रही एकस्ट्रा कमाई करने का मौका, हर महीने कमा लेंगे 25 हजार

HR Breaking News, Digital Desk- शहरी क्षेत्रों में छत पर बागवानी को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार ने एक नई योजना शुरू की है. बिहार कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय शहरी क्षेत्रों में घर के छत पर फल, फूल और सब्जी को बढ़ावा देने के लिए "छत पर बागवानी योजना" की शुरुआत की है.

राजधानी जिले पटना के पटना सदर, दानापुर, फुलवारी और समपत्चक प्रखंडों में इस योजना का लाभ लिया जा सकता है. घर की छत पर जैविक फल और सब्जियां उगाने के लिए 25,000 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है.

क्या है छत पर बागवानी योजना?


बिहार कृषि विभाग, उद्यान निदेशालय का छत पर बागवानी योजना का उद्देश्य शहरी क्षेत्रों में घर के छत पर फल, फूल और सब्जी को बढ़ावा देना है. राजधानी जिले पटना के पटना सदर,दानापुर,फुलवारी एवं समपत्चक प्रखण्डों में इस योजना का लाभ लिया जा सकता है. छत पर बागवानी लगाने का खर्च 50,000 रुपये निर्धारित की गई है. इस पर सरकार 50% यानी 25,000 रुपये की सब्सिडी देती है.


कौन उठा सकता है इसका फायदा?


जिस व्यक्ति के पास अपना घर, अपार्टमेंट में फ्लैट है या शैक्षणिक संस्थान व किसी भी तरह के अन्य संस्थान जिसके छत पर 300 वर्ग फीट जगह हो, वे इस योजना का लाभ ले सकते हैं. अपार्टमेंट की स्थिति में अपार्टमेंट की रजिस्टर्ड सोसाइटी से अनापत्ति प्रमाण-पत्र लेना होगा. छत पर लगे यूनिट की देखभाल खुल लाभार्थी को करना होगा.

छत पर उगाए जाने वाले पौधे-


छत पर बागवानी योजना के तहत सब्जियों में बैंगन, टमाटर, मिर्च, गोभी, गाजर, मूली, भिंडी, पत्तेदार सब्जी, कद्दू वर्गीय सब्जी आदि उगाए जा सकते हैं. फल में अमरुद, कागजी नींबू, पपीता (रेड लेडी), आम (आम्रपाली), अनार, अंजीर और औषधीय पौधों में धृत कुमारी, करी पत्ता, वसाका, लेमन ग्रास और अश्वगंधा उगाए जा सकते हैं.

कैसे करें आवदेन?


छत पर बागवानी योजना का लाभ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन आवदेन करना होगा. इसके लिए आपको https://horticulture.bihar.gov.in पर "योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करें" लिंक पर क्लिक करें. Dashboard पर उपलब्ध "छत पर बागवानी योजना" के "आवेदन करें" लिंक पर जाएं और जरूरी डीटेल डालते हुए आवेदन दर्ज कर सकते हैं.