home page

इन तीन बैंको के Credit Card यूजर्स की मौज, आज से नई सुविधा लागू

UPI on credit card: ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रूपे क्रेडिट कार्ड (credit card) को UPI नेटवर्क पर लॉन्च किया. क्रेडिट कार्ड की दुनिया में इससे क्रांति आ जाने की उम्मीद है.
 | 
इन तीन बैंको के Credit Card यूजर्स की मौज, आज से नई सुविधा लागू

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। वर्तमान में UPI नेटवर्क से केवल डेबिट कार्ड और अकाउंट लिंक किए जा सकते हैं. रिजर्व बैंक के ऐलान के बाद रूपे क्रेडिट कार्ड (credit card) को भी लिंक किया जा सकेगा. शुरू में तीन बैंकों को इसकी सुविधा दी गई है जो पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक हैं.


इससे कस्टमर और मर्चेंट दोनों का फायदा


UPI डेवलप करने वाली NPCI यानी नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (National Payment Corporation of India) ने कहा कि इससे कस्टमर और मर्चेंट, दोनों को फायदा होगा. कस्टमर्स के लिए अवसर के नए द्वार खुले और मर्चेंट को ज्यादा कंजप्शन का फायदा मिलेगा.

Wrong UPI Transactions यूपीआई से गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर होने के बाद ऐसे होगी रिकवरी, बस करें ये काम

रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने से क्रेडिट इकोसिस्टम का दायरा काफी बढ़ जाएगा. एनपीसीआई ने कहा कि रूपे क्रेडिट कार्ड (credit card) को वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस से लिंक किया जाएगा जो सेफ और सिक्यॉर पेमेंट ट्रांजैक्शन को पूरा करता है.


क्या है UPI Lite?


रूपे क्रेडिट कार्ड के अलावा UPILite को भी लॉन्च किया गया है. यह कम वैल्यु के ट्रांजैक्शन के लिए होगा जो ऑन-डिवाइस वॉलेट की मदद से काम करेगा. इसके अलावा भारत बिल पेमेंट सिस्टम के तहत क्रॉस बॉर्डर ट्रांजैक्शन की भी सुविधा शुरू की गई है. माना जा रहा है कि रूपे क्रेडिट कार्ड (credit card) और यूपीआई लाइट की मदद से पेमेंट इकोसिस्टम में क्रांति आ जाएगी.

Wrong UPI Transactions यूपीआई से गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर होने के बाद ऐसे होगी रिकवरी, बस करें ये काम


200 रुपए तक पेमेंट के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं


UPI Lite की मदद से कस्टमर बिना इंटरनेट के भी पेमेंट कर सकते हैं. इसकी मदद से 200 रुपए तक की राशि  ट्रांसफर की जा सकती है जिसके लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी. यूपीआई के जरिए रूपे क्रेडिट कार्ड से भी पेमेंट संभव है. क्रॉस बॉर्डर बिल पेमेंट सिस्टम की मदद से विदेश में रहते हुए भारत में बिल का भुगतान किया जा सकेगा.