home page

EPFO कर्मचारी जरूर पढ़े ये खबर, PF अकाउंट नंबर में छुपी होती है खास जानकारी, जरूर करें डिकोड

EPFO कर्मचारियों के लिए ये खबर पढ़ना बेहद जरूरी है। EPFO सब्‍सक्राइबर्स के पीएफ नंबर (PF Number) में कुछ खास जानकारियां छिपी होती हैं. आज हम यहां आपको बता रहे हैं  नंबर को डिकोड करना. नंबर डिकोड करने की पूरी जानकारी जानने के लिए खबर को विस्तार से पढ़े।  
 
 | 
EPFO कर्मचारी जरूर पढ़े ये खबर, PF अकाउंट नंबर में छुपी होती है खास जानकारी, जरूर करें डिकोड

HR Breaking News, Digital Desk- EPFO सब्‍सक्राइबर्स के लिए बेहद काम की खबर है. आप सभी जानते हैं कि हर एम्प्लोई का अपना पीएफ नंबर (PF Number) होता है. हर मेंबर अपनी पीएफ अकाउंट (PF Account) में कंट्रीब्‍यूशन चेक कर सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो PF नंबर आपको मिलता है, उसमें कई जानकारियां छुपी होती हैं. पीएफ अकाउंट नंबर में डिजिट्स के साथ कुछ अल्‍फाबेट्स भी होते हैं. आइये जानते हैं पीएफ अकाउंट नंबर की डिटेल और इसकी कोडिंग.

क्या है PF अकाउंट नंबर?

PF अकाउंट नंबर को अल्फान्यूमैरिक नंबर कहते हैं. इसके इंग्लिश के अल्फाबेट और डिजिट्स दोनों में ही कुछ स्पेशल इनफार्मेशन होते हैं. इस नंबर में राज्य, रीजनल ऑफिस, इस्टेबिलिशमेंट (कंपनी) और PF मेंबर कोड की डिटेल होती है.

अल्‍फान्‍यूमैरिक नंबर क्या है?

उदाहरण से समझें-


XX – राज्य को कोड करता है 
XXX – क्षेत्र को कोड करता है 
1234567 – Establishment Code
XX1 – एक्स्टेंशन (अगर हुआ हो तो)
7654321 – अकाउंट नंबर 

हर एम्प्लोई का होता है UAN?

EPFO के हर मेम्‍बर का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) होता है. यह हर एम्प्लोई का अलग-अलग होता है. एम्प्लोई  के कंपनी बदलने पर अलग-अलग PF अकाउंट हो जाते हैं. लेकिन, यूएएन अकाउंट एक ही होता है. एक यूएएन में आप अपने अलग-अलग पीएफ की डिटेल देख सकते हैं.

SMS से चेक करें पीएफ बैलेंस- 

EPFO सब्‍सक्राइबर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसएमएस और मिस्‍ड कॉल देकर भी अपने अकाउंट का बैलेंस पता कर सकत हैं. इसके लिए आपको मैसेज बॉक्‍स में EPFOHO UAN टाइप कर 7738299899 पर भेजना होगा. आपके मोबाइल पर आपका ईपीएफ बैलेंस मालूम हो जाएगा. इसके अलावा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं.