home page

कर्मचारियों को DA के साथ मिल सकता है एक और तोहफा

7th Pay Commission Big News : केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी। जल्द ही उन्हें महंगाई भत्ते के अलावा वेतन वृद्धि भी मिल सकती है। इस बार सैलरी में बढ़ोतरी की वजह fitment factor होगा। सूत्रों के मुताबिक सरकार जल्द ही फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने (fitment factor increament) की मंजूरी दे सकती है।
 | 
कर्मचारियों को DA के साथ मिल सकता है एक और तोहफा

HR Breaking News : नई दिल्ली : दो साल से रुका हुआ dearness allowance भी जल्द दिया जाएगा। इस बढ़ोतरी के बाद डीए 34% से ज्यादा हो जाएगा।

इस बार महंगाई भत्ता बढ़ाने के बाद न्यूनतम वेतन (minimum wage) में भी इजाफा होने की संभावना बढ़ गई है. इसकी मांग कर्मचारी संघ भी लगातार कर रहे हैं।


यूनियनों की मांग है कि फिटमेंट फैक्टर (fitment factor) को 2.57 गुना से बढ़ाकर 3.68 गुना किया जाए। अगर ऐसा होता है तो न्यूनतम मजदूरी (basic salary increase) 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगी। इससे पहले सरकार ने 2017 में प्रवेश स्तर पर वेतन में वृद्धि की थी। तब सरकार ने मूल वेतन को 7,000 रुपये से बढ़ाकर 18,000 रुपये कर दिया था।

7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जुलाई से मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी


केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए दोहरी खुशखबरी आई है। अगर आप खुद या आपके घर में कोई केंद्र सरकार (Central Government) का कर्मचारी है तो यह खबर आपके लिए है। एक बार फिर लाखों कर्मचारियों का वेतन बढ़ेगा। इसका लाभ सभी कर्मचारियों को मिलेगा। सरकार की ओर से कर्मचारियों की पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।


केंद्र की ओर से कर्मचारियों के लिए अप्रेजल विंडो खोल दी गई है। यह विंडो 30 जून तक खुली रहेगी। इस तारीख तक कर्मचारियों को स्व-मूल्यांकन भरकर रिपोर्टिंग अधिकारी को भेजना होगा। कर्मचारियों द्वारा भरे गए स्व-मूल्यांकन पर अधिकारी द्वारा दी गई रेटिंग के आधार पर ही पदोन्नति का निर्णय लिया जाएगा।


7th Pay Commission में सभी कर्मचारियों को मिलेगा लाभ


EPFO सूत्रों का कहना है कि एनुअल परफॉर्मेंस असेसमेंट रिपोर्ट (APAR) मॉड्यूल तैयार कर लिया गया है। जल्द ही ऑनलाइन विंडो भी शुरू हो जाएगी। इसके बाद फाइनल असेसमेंट भेजा जाएगा। केंद्र के सभी कर्मचारी मूल्यांकन चक्र में आएंगे। ग्रुप ए, ग्रुप बी और ग्रुप सी कर्मचारियों के लिए मूल्यांकन विंडो खुल रही है।

7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जुलाई से मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी


कर्मचारियों को मिलेगा APAR का लाभ


वित्तीय वर्ष 2021-22 के वार्षिक मूल्यांकन की तिथि निकट है। इसे 31 जुलाई तक पूरा करना है। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) के अनुसार, ग्रुप ए, बी और सी की वार्षिक प्रदर्शन आकलन रिपोर्ट (APAR) के लिए विंडो खुल रही है। चूंकि कर्मचारियों का एपीएआर बकाया है इसलिए एपीआर का लाभ भी मिलेगा।


मूल्यांकन प्रक्रिया जुलाई तक पूरी होने की उम्मीद


DoPT की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों को ऑनलाइन फॉर्म भेजे जा चुके हैं। इसके साथ ही मूल्यांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। कर्मचारियों को फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरकर 30 जून तक अधिकारी को देनी है। इस प्रक्रिया को पूरा करने में 31 जुलाई तक का समय लगेगा। पिछले दो वर्षों से प्रदर्शन समीक्षा में देरी की तुलना में इस बार यह समय पर होने की उम्मीद है।


government employee DA hike


मूल्यांकन के साथ-साथ केंद्रीय कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ते का लाभ मिलने की उम्मीद है। आपको बता दें कि सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में हर साल जनवरी और जुलाई में दो बार बढ़ोतरी की जाती है।

7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जुलाई से मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी

जनवरी का महंगाई भत्ता मार्च में घोषित किया गया है। महंगाई भत्ते की दूसरी किस्त की घोषणा जुलाई में हो सकती है। जुलाई में AICPI इंडेक्स के आंकड़ों में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है। पहले यह 3 प्रतिशत बढ़कर (7th Pay Commission 3% increase DA) 34 प्रतिशत हो गया था। अगर जुलाई में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है तो यह 38 फीसदी हो जाएगा।


केंद्र सरकार के कर्मचारी (Central government employees) वेतन वृद्धि (salaries hike news) का इंतजार कर रहे हैं। यह खबर निश्चित रूप से केंद्र सरकार के 48 लाख से अधिक कर्मचारियों और 67 लाख पेंशनभोगियों के चेहरे पर खुशी लाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र जुलाई से उनके महंगाई भत्ते (dearness allowance by 5% ) में और 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकता है।


fitment factor से कितनी बढ़ती है सैलरी?


fitment factor is increament news: अगर फिटमेंट फैक्टर बढ़ा दिया जाए तो कर्मचारियों के वेतन में काफी वृद्धि (salary hike) हो सकती है। मान लीजिए सरकार ने मांग के अनुरूप फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68 गुना कर दिया तो कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 26,000 रुपये होगा।

7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जुलाई से मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी


18,000 रुपये के मूल वेतन पर सभी भत्तों को जोड़ने पर 2.57 फिटमेंट फैक्टर (18,0002.57=46260 रुपये) के हिसाब से वेतन 46,260 रुपये होगा। अगर फिटमेंट फैक्टर 3.68 है तो आपकी सैलरी बढ़कर 95,680 रुपये (26,0003.68 = 95,680 रुपये) हो जाएगी।


भारत में केंद्र सरकार के कर्मचारी और कर्मचारी 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) प्रणाली के अनुसार अपना वेतन प्राप्त करते हैं। 5 जुलाई 2019 को पेश किए गए केंद्रीय बजट के बाद, केंद्र सरकार के कर्मचारी 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के अपडेट का इंतजार कर रहे हैं जो आम तौर पर हर 6 महीने में किया जाता है।

यह खबर उनके महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी से जुड़ी है। जनवरी 2019 में, सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए DA 3% बढ़ा दिया था। वित्तीय विशेषज्ञ अब डीए में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं।