home page

अमीरों की सूची में इतने पायदान और चढ़ गए Gautam Adani, संपत्ति जानकर फट्‌टी रह जाएंगी आंखे

अरबपतियों की लिस्ट में भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) के एक बार फिर लंबी छलांग लगाई है. इनकी कुल संपत्ति जान आपकी आंखे खुली की खुली रह जाएंगी।  

 | 
अमीरों की सूची में इतने पायदान और चढ़ गए Gautam Adani, संपत्ति जानकर फट्‌टी रह जाएंगी आंखे

HR Breaking News, Digital Desk- अरबपतियों की लिस्ट में भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) के एक बार फिर लंबी छलांग लगाई है. इनकी कुल संपत्ति जान आपकी आंखे खुली की खुली रह जाएंगी।  


टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में फेरबदल-


टॉप-10 अरबपतियों (Top-10 Billionaires) की लिस्ट में भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) के एक बार फिर लंबी छलांग लगाई है. अडानी 131.3 अरब डॉलर की नेटवर्थ (Gautam Adani Networth) के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. उन्होंने पहले इस पायदान पर मौजूद जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पीछे छोड़ते हुए तीसरे नंबर पर अपना दबदबा कायम किया. 


अडानी-बेजोस की संपत्ति में इतना फासला-


फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स (Forbes Real Time Billionaires) के मुताबिक, एशिया के सबसे रईस और अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) की नेटवर्थ बढ़त के साथ 131.3 अरब डॉलर पर पहुंच गई है. इतनी संपत्ति के साथ वे टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में  एमेजॉन के Jeff Bezos को पीछे छोड़ते हुए तीसरे नंबर पर आ गए हैं. अडानी की तुलना में बेजोस की कुल नेटवर्थ 126.9 अरब डॉलर रह गई है. दोनों की दौलत में अंतर की बात करें तो भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी, जेफ बेजोस से 4.4 अरब डॉलर ज्यादा अमीर हैं. 


Elon Musk पहले नंबर पर काबिज-


हाल ही में 44 अरब डॉलर की ट्विटर डील (Twitter Deal) को फाइनल कर माइक्रोब्लॉगिंग साइट की कमान अपने हाथ में लेने वाले टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) टॉप-10 बिलेनियर्स की लिस्ट में पहले नंबर पर बने हुए हैं. मस्क की कुल नेटवर्थ 223.8 अरब डॉलर है. इसके अलावा फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ड दूसरे नंबर पर अपना दबदबा कायम रखे हुए हैं. बर्नार्ड अर्नाल्ट की कुल नेटवर्थ 156.5 अरब डॉलर है. 


Mukesh Ambani 8वें पायदान पर- 


दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की लिस्ट में शामिल दूसरे भारतीय उद्योगपति रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी (RIL Chairman Mukesh Ambani) 8वें पायदान पर हैं. अंबानी 89.2 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस नंबर पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराए हुए हैं. अन्य अमीरों की बात करें तो 104.5 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे पांचवें, 102.9 अरब डॉलर के साथ माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स छठे और 102.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ लैरी एलिसन सातवें सबसे रईस व्यक्ति हैं. 

अंबानी से इतना आगे निकले अडानी-


दुनिया के अमीरों की लिस्ट में अपना दबदबा कायम रखने वाले भारतीय उद्योगपतियों के बीच संपत्ति के अंतर की बात करें तो फासला बेहद ज्यादा है. अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी, रिलायंस के मुखिया मुकेश अंबानी से दौलत के मामले में 42.1 अरब डॉलर आगे हैं. इस लिस्ट में मुकेश अंबानी के नीचे दो अरबपति हैं. इनमें नौंवे पायदान पर 83.5 अरब डॉलर के साथ लैरी पेज, जबकि 81.6 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ कार्लोस स्लिम हेलू का नाम शामिल है. 

मार्क जकरबर्ग 29वें नंबर पर खिसके-
फोर्ब्स के मुताबिक, फेसबुक (Facebook) की पैरेंट कंपनी मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) की संपत्ति इस साल बेहद तेजी से कम हुई है. उनकी दौलत में 60 फीसदी से भी ज्यादा की कमी आ चुकी है. दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में अब जकरबर्ग 36.4 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ खिसककर 29वें नंबर पर आ गए हैं. वहीं लंबे समय से टॉप-10 लिस्ट में अपनी मौजूदगी कायम रखने वाले सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) अब 80.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं.