home page

Gold Price Today सोने में जबरदस्त गिरावट, चेक करें लेटेस्ट रेट

Gold Latest Rate अगर आप भी सोना (Gold)  पहनने के शौकिन है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी साबित हो सकती है ताजा जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि ग्लोबल मार्केट (Global Market)  के दबाव में आज सोने की मांग (gold demand) कम रही और एमसीएक्स (MCX) पर सोने के भाव (sone ka bhav) में ऐतिहासिक गिरावट देखने को मिली है। वही सोने की कीमतों (gold prices) में मंगलवार को कमजोरी देखी गई। आइए नीचे खबर में जानते है सोने के लेटेस्ट रेट (latest gold rate)
 
 | 
Gold Price Today सोने में जबरदस्त गिरावट, चेक करें लेटेस्ट रेट

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क न्यू दिल्ली, Gold Price Today: वैश्विक बाजार से मिले-जुले संकेतों के बीच आज सोने-चांदी की कीमतों (gold and silver prices) में मामूली गिरावट दिखी है. सोना इस समय 51,000 से नीचे आ गया है और अपने हाई रेट (High Rate) से करीब 6 हजार रुपये सस्‍ता बिक रहा है. वहीं, चांदी में भी आज गिरावट दिखी और इसकी कीमत 62 हजार के नीचे आ गई.

हरियाणा के ताजा समाचारों के लिए यहां क्लिक करें

सोने-चांदी के लेटेस्ट रेट 
आज सुबह बाजार खुलते समय मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (Multicommodity Exchange) पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 14 रुपये गिरकर 56,901 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया. इस हिसाब से सोने का भाव (sone ka bhav) भी अपने हाई रेट (High Rate) से करीब 6 हजार रुपये सस्‍ता चल रहा है. गौरतलब है कि मार्च की शुरुआत में सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 57 हजार रुपये के करीब पहुंच गई थी.

 

चांदी में भी तेजी 
इसके अलावा चांदी की कीमत में भी गिरावट का माहौल बना हुआ है. एमसीएक्‍स पर आज सुबह चांदी का वायदा भाव 320 रुपये गिरकर 61,562 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. इससे पहले चांदी का भाव 61,597 रुपये पर खुला और मांग घटने पर जल्‍द ही पिछले भाव से 0.52 फीसदी गिरकर कारोबार करने लगा.

बिजनेस के ताजा समाचारों के लिए यहां क्लिक करें
अब अगर हाई रेट की बात करें तो चांदी का भी मौजूदा रेट उसके हाई से करीब 12 हजार रुपये कम चल रहा है. मार्च की शुरुआत में चांदी का वायदा भाव 73 हजार के ऊपर चल रहा था. यानी सोने और चांदी दोनों की कीमत में अभी गिरावट चल रही है.

 


वैश्विक बाजार में आज कितना है भाव
ग्‍लोबल मार्केट में शेयर बाजार की तरह सोने-चांदी की कीमत में भी उतार-चढ़ाव दिख रहा है. वैश्विक बाजार में सोने की कीमत में थोड़ी बढ़त दिखी है वहीं, चांदी की कीमत में गिरावट आई है. सुबह अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव 1,852.63 डॉलर प्रति औंस रहा, जबकि चांदी का हाजिर रेट आज सुबह 0.32 फीसदी गिरकर 21.86 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया.