home page

Home Loan का बोझ कम करने के लिए अपनाएं ये 3 तरीके, ईएमआई का झंझट खत्म

Home Loan Repayment Tips: होम लोन खुद का घर खरीदने का सपना पूरा करता है. हालांकि लोन को चुकाने के लिए आपको हर महीने ईएमआई का भुगतान करना होता है. आइए जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 
Home Loan का बोझ कम करने के लिए अपनाएं ये 3 तरीके, ईएमआई का झंझट खत्म 

HR Breaking News (ब्यूरो) : रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट में इजाफा होने से लोन की ईएमआई बढ़ चुकी है. इस कारण लोगों को पहले से ज्यादा पैसा देना पड़ रहा है, जो लोगों के मंथली बजट पर असर कर रहा है. यहां कुछ तरीकों के बारे में जानकारी दी गई है, जिसकी मदद से आप अपने होम लोन को जल्द से जल्द भुगतान कर सकते हैं. 

 

 


साल में कम से कम एक बार पार्ट पेमेंट


अगर आपने होम लोन ले रखा है तो आपको कम से कम साल में एक बार पार्ट पेमेंट करना चाहिए. होम लोन का 20 से 25 फीसदी तक किया गया भुगतान आपके लोन की ईएमआई को बहुत कम कर देगा.

Bank Locker Rules: बैंक लॉकर ग्राहकों के ल‍िए जरूरी खबर, RBI ने जारी की गाइडलाइन

इसके अलावा, आप चाहें तो इसे भुगतान करने के टाइम पीरियड को भी कम कर सकते हैं. उधारकर्ता साल में एक बार या फिर जब उनके पास पैसे आए तो पैसे का भुगतान कर सकते हैं. 


उच्च होम लोन EMI


जब आप होम लोन लेते हैं तो बैंक आपको दो विकल्प देते हैं. आप कम ईएमआई कराकर ज्यादा समय तक लोन का भुगतान कर सकते हैं. वहीं दूसरे विकल्प में आप ज्यादा ईएमआई हर महीने पेमेंट करके कम समय में भी लोन का भुगतान कर सकते हैं. उधरकर्ता हर साल 10 प्रतिशत ईएमआई बढ़ा सकते हैं. 

Bank Locker Rules: बैंक लॉकर ग्राहकों के ल‍िए जरूरी खबर, RBI ने जारी की गाइडलाइन


कम टेन्योर भुगतान विकल्प 


उधारकर्ता कम टेन्योर में होम लोन चुकाने का विकल्प चुन सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको ज्यादा ईएमआई का भुगतान करना होगा, पर आपको लोन पर कम ब्याज चुकाना होगा. अगर आप इन तरीकों को अपनाते हैं तो आपके लोन का भुगतान जल्दी हो जाएगा. 


ईएमआई मिस किया तो क्या होगा 


अगर आप होम लोन की किसी भी ईएमआई का भुगतान करने में देरी करते हैं तो आपको पेनाल्टी भरना पड़ सकता है. साथ ही आपका क्रेटिड स्कोर भी कम हो सकता है. होल लोन पर आप टैक्स छूट के लिए भी क्लेम कर सकते हैं.